कोरबा : बांकीमोंगरा क्षेत्र में चोरों के हौसले बुलंद.. पुलिस कर रही ड्यूटी के नाम पर खानापूर्ति..

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़)आयुष सिंह :-बीती रात बांकी मोंगरा बस्ती में तीन घरों में चोरी हो गई , बाँकी मोंगरा पुलिस थाना के महज 1 किलो मीटर के अंतर्गत सोसायटी संचालक चित्रेश बर्मन के घर से 35000 रूपये नगद, समार साय के घर से 1 मोबाइल, 1 टार्च और 5000 रूपये नगद तथा प्रहलाद कुर्रे के घर 1800 रूपये नगद चोरी की गई है. अब तक चोर सुने मकानों को निशाना बनाते थे पर अब इन्होंने लोगों के रहते ही चोरी को अंजाम दिया है इसपर पुलिस की कार्य शैली पर लापरवाही कहना अजीब नहीं होगा क्योंकि पुलिस तो रात्रि गश्त में रहती है फिर भी कुछ दूरी में ही तीन-तीन वारदातों को अंजाम दे कर चोरों ने पुलिस के लिए एक परेशानी खड़ी कर दी है ।

इससे पूर्व भी हो चुकी है चोरियां अबतक नाकाम रही पुलिस

विगत कुछ माह पहले तीन वारदातें हुई जिसमें पहले शिक्षक झा के घर के बाहर से एक सायकिल चोरी हुई जब वे बच्चों को ट्यूशन पढ़ा रहे थे. जो CCTV पर कैद भी हो गया और चोर मोंगरा बस्ती का पता चला. पर अब तक न सायकिल मिली न ही चोर , दूसरी घटना एक डाॅक्टर के सुने मकान में चोरी हुई किन्तु कुछ कारणों से कार्यवाही आगे नही बढ़ी. सूत्रों के मुताबिक मकान मालिक की ओर आपत्ति नहीं आई, तीसरी घटना शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोंगरा की है जहाँ शिकायतकर्ता शिक्षक यु.पी.कश्यप जो प्राचार्य एस.ढीडोरे के जगह प्रभारी थे उन्होंने शिकायत 23/06/2021 को दर्ज कराई क्योंकि घटना दिनांक 22/06/2021 की रात्रि की थी ,फिर कुछ महिनों तक कुछ जानकारी नहीं मिलने पर दिनांक 14/08/2021 को नगर पुलिस अधीक्षक दर्री को शिकायत पत्र दिया गया फिर कुछ कार्यवाही नहीं होने पर पुलिस अधीक्षक कोरबा के समक्ष भी शिकायत रखी गई. जिसके लिए पुलिस अधीक्षक के द्वारा आश्वासन दिया गया कि जल्द इसपर कार्यवाही होगी और थाना प्रभारी को फोन किया गया किन्तु आज पर्यंत तक पुलिस इन सब में नाकाम रही है.

ध्यान देने योग्य बातें

बाँकी मोंगरा के क्षेत्र अंतर्गत आने वाली कोल माइंस में लगातार कबाड़ चोरों का आतंक बना हुआ है जिसपर किसी प्रकार से लगाम नहीं लग पा वहीं गार्ड के बताया गया कि कबाड़ का मामला दीपका से जुड़ा हुआ है.

एसईसीएल में आनेवाली रेल लाईने भी गायब

एसईसीएल में पूर्व कोयले के निर्यात के लिए रेल लाईन लगी हुई थी, परन्तु कबाड़ चोरों का मनोबल इतना बढ़ा हुआ है कि उन्होंने 4 नंबर मैन लाईन से घुड़देवा जाने वाली लाईन गायब है जगह-जगह कुछ अवशेष मिलते है जो पुलिस की नाकामी और एसईसीएल की लापरवाही को बयां करती है. फिलहाल शिकायत दर्ज करने पश्चात पुलिस की जांच कार्यवाही सुरु हो गई है.