देश की सबसे सुरक्षित और बेहतर शहर में रायपुर ,सुशासन में मिला 8वा स्थान.

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को सुशासन में दूसरा स्थान मिला है. वहीं, रायपुर देश के टॉप 10 रहने योग्य राजधानियों में भी 8वें स्थान पर है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट Centre for Science and Environment ने ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 Ease of Living Index 2020 जारी किया गया है.

Ease of Living Index 2020

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020

रिपोर्ट में बताया गया है, राज्य की राजधानियां भारत के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से हैं. ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 के अनुसार छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर 8वें सर्वश्रेष्ठ राजधानी में शामिल है. रायपुर गुड गवर्नेंस के टॉप शहरों में भी शामिल है. रिपोर्ट में बताया गया है कि सुशासन में रायपुर देश की राजधानियों में दूसरे स्थान पर है. पहले स्थान पर भोपाल और दिल्ली को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है.

योजनाओं बेहतर क्रियान्वयन पर जोर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शासन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही योजनाओं और उनके समयबद्ध बेहतर क्रियान्वयन पर जोर दिया जा रहा है. इसके साथ ही ई-गवर्नेंस के माध्यम से पारदर्शिता और सहुलियत बढ़ाई गई है.

4 मापदंडों पर हुआ है चुनाव

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स पर स्कोर निर्धारित करने के लिए चार मापदंडों का उपयोग किया गया था. जिसमें जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक क्षमता, स्थिरता और नागरिकों की धारणा शामिल था. रिपोर्ट में भारत के राज्यों की राजधानियां उस राज्य के विकास का एक अच्छा संकेत दे रही है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट से जारी एक नई रिपोर्ट ने भी यह वास्तव में स्थापित किया है कि देश में कौन सी राज्य की राजधानियां भारत के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से है. शहरों की शासन रैंकिंग की गुणवत्ता के लिए पांच मापदंडों का उपयोग किया गया था, जिसमें सेवाएं, वित्त, प्रौद्योगिकी, शहरी नियोजन और समग्र शासन शामिल था.