अंबिकापुर: ऑनलाइन परीक्षा में नहीं होगी परेशानी, एक क्लिक में मिलेगा प्रश्नपत्र..


अंबिकापुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) शांतनु सिंह : 
सरगुजा विश्वविद्यालय में तकनीकी खामियों की वजह से प्रश्नपत्र डाउनलोड करने में परीक्षार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. NSUI की मांग पर यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट आईडी लॉग इन करने की बाध्यता समाप्त कर दी है. अब परीक्षार्थियों को सीधे एक लिंक के जरिए बगैर लॉग इन किए प्रश्नपत्र डाउनलोड कर परीक्षा देने की सुविधा विश्वविद्यालय ने दे दी है.

कोरोना काल में संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय द्वारा भी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराई जा रही है. इस परीक्षा को आयोजित करने के पहले किए गए ट्रायल में ही सर्वर पर बदलाव के कारण छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. सर्वर की एक समस्या का विवि ने समाधान कर दिया और उत्तर पुस्तिका को अपलोड करने की बाध्यता भी समाप्त की थी, जिसके बाद विवि ने बीते दिनों बीए अंतिम वर्ष और एमए की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की थी. इस ऑनलाइन परीक्षा में नियमित और स्वाध्यायी छात्र-छात्राएं शामिल हुईं. ऑनलाइन परीक्षा में 8 हजार 967 छात्र-छात्राओं ने स्टूडेंट आईडी से प्रश्न पत्र डाउनलोड किया था, जबकि 924 विद्यार्थी स्टूडेंट आईडी से प्रश्न पत्र डाउनलोड नहीं कर पाए थे.

व्हाट्स एप के जरिए उपलब्ध कराए गए प्रश्न पत्र

स्टूडेंट आईडी से प्रश्न पत्र डाउनलोड करने में आ रही दिक्कतों के बाद छात्र-छात्राओं ने अपने कॉलेज और विश्वविद्यालय से संपर्क किया था. इसके बाद यूनिवर्सिटी और कॉलेज प्रबंधन ने उन्हें व्हाट्सएप पर प्रश्न पत्र भेजा था, तब जाकर उन्होंने अपनी परीक्षा दी.

जारी किया जाएगा लिंक

छात्र-छात्राओं की समस्या को देखते हुए छात्र संगठन NSUI ने इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रबंधन से मुलाकात की थी. एनएसयूआई ने मांग की थी कि एक ऐसा लिंक जारी किया जाए, जिससे छात्र आसानी से प्रश्नपत्र डाउनलोड कर सकें, जिसके बाद विवि ने यह व्यवस्था की. अब छात्र-छात्राओं को परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट आईडी से लॉग इन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. छात्रों को परीक्षा के पहले एक लिंक दिया जाएगा, जिसके माध्यम से छात्र बिना स्टूडेंट आईडी के ही प्रश्नपत्र को डाउनलोड कर सकेंगे.