कोरोना से लड़ाई के लिए जागृति महिला मंडल ने पहले बांटे मास्क अब योगा शिविर लगाकर बढ़ा रहे इम्मुनिटी,कालोनी बृहद रूप से किया जा रहा है वृक्षारोपण

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा / कटघोरा :- वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ाई के लिए सभी अपनी-अपनी भागीदारी देर हैं। पुलिस और प्रशासन के साथ ही एसईसीएल ढेलवाडी की जागृति महिला मंडल की महिलाएं भी कोरोना से जंग लड़ रही हैं। महिला मंडल ने पहले तो लगभग 3000 की संख्या में निशुल्क मास्क का वितरण कर लोगों की मदद की और अब वृक्षारोपण करने के साथ ही योगा शिविरों का आयोजन कर महिलाओं में बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने का काम कर रही हैं।

लाकडाउन के दौरान ही जागृति महिला मंडल, ढ़ेलवाडीह द्वारा वृक्षारोपण और कॉलोनी के सौंदर्यीकरण का जिम्मा उठाया है। बीकन स्कूल ग्राउंड में चारों ओर कॉलोनी की महिलाएं और कॉलोनीवासियों ने वृहद रूप से वृक्षारोपण किया महिला मंडल ने बताया कि हमने सिर्फ फॉर्मेलिटी के लिए पौधा नहीं लगाए हैं। बल्कि पौधे लगाकर उनका संरक्षण करने का काम भी करेंगे।


जिसके लिए लगाए गए पौधों की सुरक्षा के लिए ईटों के द्वारा ग्राउंड की फेनसिंग भी की गई है।

बांटे 3 हजार मास्क


महिका मंडल की सदस्यीन ने बताया कि कोडीन काल मे लगभग 3 हजार मास्क भी हमारे द्वारा वितरित किया गया है। महिला मंडल का प्रयास है कि वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए सुरक्षा के साथ ही एकमात्र उपाय प्रकृति का बेहतर ढंग से संरक्षण व संवर्धन करना भी है। इसलिए हम लगातार बृक्षारोपण का कार्य भी कर रहे हैं।

योगाभ्यास से बढ़ा यह इम्मुनिटी


कोरोना से लड़ने के लिए मास्क वितरण से लेकर प्रकृति संरक्षण के साथ महिला मंडल द्वारा योगाभ्यास कराया जा रहा है। जोकि ढ़ेलवाडीह में बीते 2 माह से जारी है। योगाभ्यास के लिए कॉलोनी की हरिद्वार से प्रशिक्षित प्रज्ञा महंत विशेष सेवाएं दे रही हैं। जिनका कहना है कि लॉकडाउन में महिलाएं योग करके समय का फायदा उठा रही हैं। कोरोना वायरस को देखते हुए सोशल डिस्टेंस एवं समग्रता का पालन भी किया जा रहा है। कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए प्राणायाम नाड़ी शोधन, कपाल भारती, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, उदगीद करके शरीर शारीरिक व मानसिक शक्ति को मुद्रण करने का प्रयास किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में जागृति क्लब ,पतंजलि योग समिति ,जागृति महिला मण्डल ,बी एमएस ,एटक ,इंटक,सीटू ,ए एच एम एस, श्रम संगठन के सदस्य , संसद प्रतिनिधि पोषक महन्त विधायक प्रतिनिधि रामगोपाल कंवर सचिव विमल मानिकपुरी ,वेद शर्मा,सुबोध तिवारी, अशोक सिंह ,सुभाष ,रमाकांत चौबे दिनेश आदित्य, तोषराम, मानुमाझी, तनेश ,शिव दिनेश बंजारे महिला मण्डल से रीता सिंह ,निशि शर्मा ,संगीता सूर्यवंशी गीतांजली तिवारी,राधा सिंह ,ज्योतिदिवन,नंदनि देवांगन योग शिक्षिका प्रज्ञामाँझी शकीला खान, रजनी, श्रीमती आदित्य बड़ी संख्या शामिल थी ।

साकेत वर्मा की रिपोर्ट….