कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज जिले में स्थापित 125 क्वारेंटाइन सेंटरों में प्रवासी श्रमिकों और उनके लिए किये गये इंतजामों की समीक्षा बैठक लेकर,भोजन, साफ-सफाई के साथ-साथ मेडिकल टीम की भी व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश..

बाहर से आने वालों को 14 दिन तक रहना होगा क्वॉरेंटाइन सेंटर में

125 सेंटर बने लगभग आठ हजार लोगों को किया जा सकेगा क्वारेंटाइन

कलेक्टर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस मैं सभी इंतजाम के दिए निर्देश

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) हिमांशु डिक्सेना :- कोरबा जिले में बाहर कहीं से भी आने वाले किसी भी श्रमिक, विद्यार्थी, तीर्थ यात्री, पर्यटक या अन्य किसी भी कारण से आने वाले लोगों की 14 दिन तक संस्थागत क्वारेंटाइन में रखा जायेगा। ऐसे सभी लोगों की जानकारी भी जिला प्रशासन को देना अनिवार्य किया गया है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज जिले में स्थापित 125 क्वारेंटाइन सेंटरों में प्रवासी श्रमिकों और उनके लिए किये गये इंतजामों की समीक्षा की। कलेक्टर ने क्वारेंटाइन सेंटरों में प्रवासी श्रमिकों के लिए ठहरने, भोजन, साफ-सफाई के साथ-साथ मेडिकल टीम की भी व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश बैठक में दिए। श्रीमती कौशल ने इन क्वारेंटाइन सेंटरों में गर्भवती महिलाओ, बुजुर्गों, बीमारों के साथ-साथ शिशुवती महिलाओं की विशेष देखरेख करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इन सेंटरों में सुरक्षा की चाक चैबंद व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि रेलों, बसों, पैदल या किसी भी तरीके से बाहर से कोरबा आने वाले सभी लोगों को 14 दिनों तक प्रशासन द्वारा बनाये गये क्वारेंटाइन सेंटरों में ही रखा जाये। ऐसे लोगों की जानकारी छुपाने और उनसे कोरोना संक्रमण होने पर संबंधित लोगों के विरूद्ध प्रशासन द्वारा महामारी नियंत्रण अधिनियम के तहत कार्यवाही भी की जाये।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक में कहा कि बाहर से आये लोगों का सीधे घर न जाकर 14 दिन अलग क्वारेंटाइन सेंटर में रहने से उनके परिजनों के साथ-साथ आसपास के लोगों में भी कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकेगा। श्रीमती कौशल ने कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों और अन्य किसी कारणों से बाहर गये लोगों के कोरबा जिले में वापस लौटकर सीधे अपने-अपने घर पहुंच जाने से ग्रामीण और शहरी इलाकों में कोरोना संक्रमण के फैलाव की आशंका है। ऐसे में कलेक्टर ने बाहर से आने वाले सभी लोगों को होम क्वारेंटाइन में नहीं रखते हुए प्रशासन की निगरानी में संस्थागत क्वारेंटाइन में ही रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।


श्रीमती कौशल ने बताया कि बाहर से आने वाले उच्च एवं मध्यम वर्गीय लोगों के लिए उनकी मांग पर पेड क्वारेंटाइन की व्यवस्था भी जिला प्रशासन ने की है। शहरी क्षेत्रों में नौ विभिन्न होटलों-लाॅजों में बनाये गये पेड क्वारेंटाइन सेंटर बनाये गये हैं। प्रशासन द्वारा होटल संचालकों की सहमति से निर्धारित की गई रियायती दर में ठहरने के साथ-साथ सुबह-शाम नाश्ता और दोपहर तथा रात का शाकाहारी भोजन शामिल किया गया है। पेड क्वारेंटाइन में रहने वाले लोगों द्वारा किसी भी अतिरिक्त सुविधा के लिए होटल संचालकों को अतिरिक्त शुल्क अदा करना होगा।


कलेक्टर ने यह भी बताया कि बाहर से आने वाले बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए भी जिला प्रशासन द्वारा आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है। बाहर से आने वाले बुजुर्गों, बीमारों, गर्भवती महिलाओं जिन्हे कोरोना से बचाव के साथ-साथ अन्य परेशानियों के लिए भी अतिरिक्त चिकित्सा एवं देखरेख की जरूरत है, ऐसे सभी लोगों को जिला प्रशासन द्वारा बालाजी ट्रामा सेंटर में आइसोलेशन में रखे जाने की व्यवस्थाएं कर ली गई है। कलेक्टर ने जिला वासियों से अपील की है कि उनके घर-परिवार, रिश्तेदारों या आस-पड़ोस में कहीं भी बाहर से आने वाले लोगों को जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए जारी किये गये दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा और ऐसे सभी लोगों की सूचना वे प्रशासन को समय पर देवें ताकि सभी के सहयोग से जिले में कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके।


बाहर से आये लोगों की सूचना देना जरूरी, प्रशासन ने जारी किये फोन नंबर- देश के अन्य प्रान्तों या अन्य जिलों से कोई भी व्यक्ति कोरबा आया हो तो उसकी जानकारी जिला प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग को फोन नंबर 07759-224827 और 228548 पर दी जा सकती है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिले में बड़ी संख्या में बाहर से आ रहे प्रवासी श्रमिकों और लोगों से कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए यह अपील जिला वासियों से की है। कलेक्टर ने लोगों से अपील की है कि कोरोना को जिले में फैलने से रोकने के लिए बाहर से आये किसी भी व्यक्ति की जानकारी तत्काल जिला प्रशासन को देवें। कलेक्टर ने बताया कि बाहर से आने वाले सभी लोगों के लिए जिला प्रशासन ने संस्थागत क्वारेंटाइन की पूरी व्यवस्थाएं कर ली है। जिले में ग्रामीण और शहरी इलाको को मिलाकर अब तक 125 क्वारेंटाइन सेंटरों में आठ हजार लोगों के 14 दिनों तक रूकने के लिए भोजन, साफ-सफाई, शौचालय, स्नानागार, पंखे, सुरक्षा के साथ-साथ मेडिकल चेकअप और सामान्य ईलाज की भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा चुकी है। श्रीमती कौशल ने बताया कि इन क्वारेंटाईन सेंटरों में अभी तक अन्य राज्यों एवं जिलों से आये दो हजार से अधिक लोगों को रखा गया है।

हिमांशु डिक्सेना की रिपोर्ट……