कोरबा : जनपद पंचायत पोंडी उपरोडा ने कार्यवाही कर पशुपालकों से 12 हज़ार का अर्थदंड वसूला.. सड़क से उठाकर गौठान व कांजी हाउस पहुंचाए गए आवारा पशु.. दी गई सख्त चेतावनी.

कोरबा/पोंडी उपरोडा 19 अगस्त 2023 ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : जनपद पंचायत पौड़ी उपरोडा द्वारा सड़कों पर स्वच्छंद विचरण करने वाले मवेशियों को काऊ केचर व कांजी हाउस के माध्यम से सड़कों से उठाकर पंचायत स्तर पर बने गौठान पहुंचाया गया। संबंधित पशुपालकों को कड़ी हिदायत दी गई कि वह अपने पालतू मवेशी सड़कों पर खुला ना छोड़े, पशुपालकों को अपने पालतू मवेशियों को सड़क पर खुला छोड़ दिया जाता है। जिसके कारण सड़क दुर्घटना की संभावना, आवागमन का बाधित होना तथा यातायात व्यवस्था आदि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

सड़क दुर्घटनाओं में जान माल के नुकसान व मवेशियों के घायल होने की भी आशंका बनी रहती है जनपद पंचायत पोंडी उपरोडा द्वारा कार्यवाही करते हुए सड़कों व सार्वजनिक स्थानों से आवारा मवेशियों को काऊ केचर के माध्यम से उठाकर पंचायत में बने गौठान व कांजी हाउस पहुंचाया गया। बता दे की विभिन्न ग्राम पंचायतो जैसे जड़गा, कोरबी, चोटिया, सुतर्रा, पोंडी उपरोडा, रामपुए ( ता), गुरसियां, कोनकोना से 12 पशुपालकों से 12 हज़ार का अर्थदंड वसूल किया गया। जनपद पंचायत पोंडी उपरोडा द्वारा सड़कों व सार्वजनिक स्थानों से इन मवेशियों को हटाने तथा उन्हें गौठान आदि जगहों पर पहुंचने की कार्यवाही निरंतर की जा रही है।

गावों में मुनादी कर किया जा रहा अलर्ट

जनपद पंचायत पौड़ी घोड़ा द्वारा सभी ग्राम पंचायत में पशुपालकों आदि को मुनादी के माध्यम से सूचित किया जा रहा है कि वह अपने पालतू पशुओं को अन्यत्र खुला ना छोड़े घर पर ही सुरक्षित रूप से रखें अब जनपद पंचायत व ग्राम पंचायत द्वारा ऐसे पशुपालकों पर जिनके द्वारा अपने पालतू मवेशी सड़क पर छोड़ दिए जाते हैं। उन पर जुर्माना के साथ दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। जनपद पंचायत के सीईओ ने समस्त पशुपालकों से अपील करते हुए कहा है कि वह अपने पालतू मवेशियों को घर पर सुरक्षित रूप से रखें। स्वच्छंद विचरण हेतु सड़कों पर खुला ना छोड़े तथा ग्राम पंचायत व जनपद पंचायत के द्वारा की जाने वाली दंडात्मक कार्यवाही से बचे एवं सड़क दुर्घटनाओं को रोकने पर यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में अपना सहयोग दें।