कटघोरा : ग्राम पंचायत धवईपुर के नवापारा से डुडगा की सड़क भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा.. कुछ ही वर्षों पहले बनी सड़क अपना अस्तित्व खोने की कगार पर

कोरबा/कटघोरा 11 सितंबर 2022 ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर की दूरी में स्थित ग्राम पंचायत धवईपुर है। यहाँ निर्माण कार्य मे भारी अनियमितता बरती गई है। यहां 25 वर्ष से एक ही परिवार का जनप्रतिनिधि होने से काफी भ्रष्टाचार हो रहा है। मामला धवईपुर के नवापारा से ग्राम डुड़गा जानी वाली सड़क का है। यह कच्ची सड़क छुरी जमीदारी समय से बनी है जो सीधा दाऊ बाबा लखनपुर के पास निकालती है। जिसकी चौड़ाई लगभग 40 फिट एवं डुड़गा पहुँच तक 1000 मीटर है । इस सड़क को मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में बनना था, जिसकी प्रशासकीय एवं वित्तिय स्वीकृति हो गयी थी, लेकिन पंचायत के जनप्रतिनिधि ने उस समय के तत्कालीन विधायक एवं संसदीय सचिव से गुहार लगा कर इस कार्य को निरस्त करा दिया। फिर इसे 300 मीटर के तीन टुकड़े में बांट कर कार्य को स्वीकृत कराया और अपने पंचायत को एजेंसी बनवाया। इससे इनको व्यक्तिगत लाभ मिल सके।

जब कार्य सुरू हुआ तो लोग बताते है कि गुणवत्ता का ध्यान नही रखा गया। सीसी रोड बनाने के लिए जो मानक पैमाने थे उसको भी दर किनार कर दिया गया। कार्य प्रारंभ करते समय ना तो रोड की खुदाई की गई और ना ही बेस दिया गया। तथा किसी भी प्रकार के वाइब्रेंटर मशीन का भी प्रयोग नही किया गया। इतनी लंबी सड़क की चौड़ाई को सिर्फ 4 फ़ीट रखा गया है यदि दोनों तरफ से फोर विलर गाड़ी आ रही है तो दोनों एक साथ सड़क पार नही हो सकते है । जिससे लोगो को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है कार्य करने के दौरान संबंधित विभाग ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के किसी तकनीकी अभियंता ने ना ही जांच की और ना ही आकर देखा, देखे भी क्यों, क्योंकि सरपंच के पति जनपद के उपाध्यक्ष थे आलम ये हैं कि रोड आज पूरी तरह से उखड़ कर जर्जर हो चुकी है एवं जगह-जगह गड्ढे हो गए है जिसमे रोज कोई ना कोई गिर रहा है और लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं।