गौठान के कामों में लापरवारी बरतने पर अधिकारियों और मैदानी कर्मचारी पर तल्ख हुई कलेक्टर, कटघोरा जनपद के दो पंचायत सचिव निलंबित, आरईएस के सब इंजीनियरों के एक-एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़)- : कटघोरा अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में कलेक्टर ने ली बैठक, दिए जरूरी निर्देश कटघोरा के अनुविभागीय राजस्व कार्यालय में कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने गौठानों के कार्यो की समीक्षा की। इस दौरान अधुरे कार्यो पर कलेक्टर ने जमकर नाराजगी जाहिर की। कलेक्टर ने अधिकारियों और मैदानी अमले को सख्त लहजे में चेतावनी देते हुए आगामी 15 दिनों में सभी गौठानों के काम पूरे कराने के निर्देश दिए। उन्होेने महुआडीह एवं देवरी के गौठानों में पशुओं के नहीं आने, चारागाह का काम अधुरा रहने और गौठान के कामो में लापरवाही बरतने पर दोनो पंचायतों के सचिवों को निलंबित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर आरईएस के सब इंजीनियरों पर भी तल्ख हुई और अधुरे कामों तथा गैर जिम्मेदाराना रवैय्यै के लिए इनकी एक-एक वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश कार्यपालन अभियंता को दिए। श्रीमती कौशल ने गौठानों में पैरादान की वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होने प्रथम चरण में बने सभी गौठानों में 50-50 ट्रैक्टर से अधिक पैरा इक्ट्ठा कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने गौठानों में शेड, कोटना आदि आधारभूत निर्माणकार्य भी आगामी 15 दिनों में पूरा कराने के निर्देश दिए है। श्रीमती कौशल ने गौठानों में मरम्मत के कार्यो को गौठान समितियों को मिल रही प्रतिमाह 10 हजार रूपए की राशि से कराने को कहा। उन्होने गौठानों में निर्धारित संख्या में प्रतिदिन पशुओं का आना सुनिश्चित करने के लिए ग्राम सचिवों को निर्देशित किया और गौठान समितियों के सदस्यों को भी प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठानों को समग्र गतिविधि केन्द्रो के रूप में विकसित करने के लिए सभी जरूरी अधोसंरचना और गौठान समितियों को प्रशिक्षण देने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

श्रीमती कौशल ने गौठान में बन रहे वर्मी कम्पोस्ट खाद के विक्रय की व्यवस्था के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।
बैठक में कलेक्टर ने पंचायतों द्वारा मूलभूत और 14 वें वित्त मद से स्वीकृत राशि के व्यय की भी जानकारी ली। उन्होने इन दोनो मदों के तहत खर्च की गई राशि की जांच कर औचित्य निर्धारित करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को दिए श्रीमती कौशल ने ग्रीष्म कालीन धान के स्थान पर मक्के की फसल लगाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होने सभी पात्र हितग्राहियों को वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन या अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन से भी लांभावित करने के लिए जनपद पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री संजय अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस. जयवर्धन, एसडीएम कटघोरा श्रीमती सूर्यकिरण तिवारी, तहसीलदार श्री रोहित सिंह भी मौजूद रहे।