कोरबा : एनएच के लिए अधिग्रहित की गई जमीन.. मुआवजा दिया गया कम.. जुराली के किसानों ने राजस्व विभाग के पटवारी पर लगाया आरोप.. मुआवजा प्रकरण सुधार के लिए 20 हज़ार की मांग.

कोरबा/कटघोरा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): नगर पालिका कटघोरा के अंतर्गत जुलाली के किसानों के जमीन को हल्का पटवारी आर आई व राजस्व विभाग द्वारा भारी हेर फेर कर ते हो गए भगवा कम करके मुआवजा बना दी गई है इसका जुगाली के किसान विरोध करते हुए उचित मुआवजा दिए जाने की मांग कर रहे हैं

बताया जा रहा है कि कटघोरा राजस्व के अंतर्गत नगर पालिका कटघोरा के वार्ड क्रमांक 12 जुराली में एनएच सड़क निर्माण किया जाना है इसके लिए किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इसका फायदा उठाकर हल्का पटवारी, आर आई और राजस्व विभाग के साथ मिलीभगत कर जमीन का खसरा कम कर के मुआवजा बनाया जा रहा है, और जमीन में उलटफेर भी किया गया है। किसानों के नाम की जमीन को किसी अन्य के नाम चढ़ा दिया गया है जमीन के हेरफेर का मामला सामने आने से किसानों ने इसका विरोध जताया है। लेकिन किसानों की मांग को राजस्व अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस कारण क्षेत्र के किसानों में आक्रोश बढ़ रहा है।

किसानों का कहना है कि जब तक उचित मुआवजा नहीं दिया जाता है तब तक जमीन का अधिग्रहण नही होने देंगे। किसानों का कहना है कि प्रशासन किसानों के साथ पक्षपात कर रहा है। जमीन को कम कर ज्यादा कर मुआवजा बना दिया गया है। अन्य स्थानों के लिए किए गए अधिग्रहण जमीन का उचित मुआवजा बनाया गया है। नगर पालिका क्षेत्र होने के बावजूद मुआवजा में कटौती कर किसानों का मुआवजा बनाया गया है।