आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

सेंट्रल छत्तीसगढ़):- आज देश और छत्तीसगढ़ की वो खबरें जिन पर बनी रहेगी नजर

प. उत्तर प्रदेश के बाद अब हरियाणा के करनाल में महापंचायत, इंटरनेट सेवा सस्पेंड

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसानों की महापंचायत के बाद अब हरियाणा के करनाल में आज महापंचायत बुलाई गई है. वहां पर भी भीड़ एकत्रित हो चुकी है. राज्य सरकार ने एहतियातन इंटरनेट सेवा बंद कर दी है. 

सचिन पायलट का जन्मदिन आज, शक्ति प्रदर्शन की ताक में ‘कांग्रेस खेमा’

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट खेमा आज उनके जन्म दिवस पर राज्य में कुल 10 लाख पौधे लगाकर अपनी ताकत दिखाने में जुटा है. प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 5,000 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, इस योजना के मुताबिक राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों में कुल 10 लाख पौधे लगाए जाएंगे. 

देश और छत्तीसगढ़ की कल की वो बड़ी खबरें, जो बनी सुर्खियां

लखनऊ से छत्तीसगढ़ पहुंची “ब्राह्मणवादी” बयान की आग, सीएम के पिता पर FIR, यूपी चुनाव में “खेला” तो नहीं!

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल द्वारा लखनउ में सर्व ब्राह्मण समाज पर दिये गए विवादित बयान को लेकर छत्तीसगढ़ की राजनीति में भूचाल आ गया है. पूरे प्रकरण पर कांग्रेस डिफेंसिव मोड में दिख रही है जबकि भाजपा उस पर हमलावर बनी हुई है. 

50 साल बाद भारत ने इंग्लैंड के ओवल में टेस्ट मैच जीता

ओवल टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को हरा दिया (India Beats England in Oval Test) है. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 466 रन बनाकर इंग्लैंड के सामने 368 रन का लक्ष्य रखा था. इंग्लैंड लक्ष्य से 157 रन पीछे रह गई और 50 साल के बाद भारत ने इंग्लैंड को करारी मात दी. 

धर्मांतरण करने वालों पर बघेल सरकार नहीं कर रही कार्रवाई: बृजमोहन अग्रवाल

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Aggarwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बघेल सरकार को धर्मांतरण (conversion) पर घेरा है. उन्होंने कहा है कि धर्मांतरण के मुद्दे पर बघेल सरकार कार्रवाई नहीं कर रही. अगर इसके खिलाफ सरकार जल्द हरकत में नहीं आई तो प्रदेश में भयानक स्थिति पैदा हो जाएगी. 

मिट गई दूरियां! सिंहदेव-भूपेश साथ-साथ नजर आए

छत्तीसगढ़ में सीएम हाउस में तीजा-पोरा तिहार का आयोजन किया गया. इस दौरान सीएम भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव साथ-साथ नजर आए. 

कोविशील्ड टीके पर बोला हाईकोर्ट, चार सप्ताह बाद दूसरी डोज की अनुमति दे केंद्र

केरल उच्च न्यायालय ने कहा है कि केंद्र सरकार को कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज के लिए अनुमति देनी चाहिए. कोर्ट ने कहा कि ऐसे इच्छुक लोग जो कोविशील्ड की दूसरी खुराक चार सप्ताह बाद लेना चाहते हैं, ऐसे लोगों को केंद्र सरकार को अनुमति देनी चाहिए. यह अपने आप में बहुत ही निर्णायक घड़ी है. क्या इसके बाद 84 दिनों से पहले टीका लगवाया जा सकेगा, 

सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG परीक्षा को टालने से किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने 12 सितंबर को होने वाले नीट-यूजी परीक्षा को टालने से इनकार कर दिया है. अदालत ने कहा कि यदि छात्र कई परीक्षाओं में बैठना चाहते हैं तो उन्हें प्राथमिकता तय करनी होगी और अपना विकल्प चुनना होगा. 

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से पूछा- कितने मुकदमों में मिली सजा, बताइये

जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एमएम सुंद्रेश की बेंच ने कहा कि केवल केस दर्ज कर लेना ही काफी नहीं है. सीबीआई को जांच करके यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि अभियोजन पूरा हो. यह टिप्पणी सीबीआई के लिए काफी चौंकाने वाली है. 

अमन सिंह केस में एसीबी 24 सितंबर तक पेश करे आय व्यय का ब्यौरा-HC

पूर्व प्रमुख सचिव अमन सिंह की याचिका पर हाई कोर्ट ने सुनवाई करते हुए केस डायरी प्रस्तुत करने को कहा है. साथ ही 24 सितंबर तक आय-व्यय का ब्योरा भी प्रस्तुत करने को कहा है. 

सलमान खुर्शीद का दावा, ‘कांग्रेस 100 से ज्यादा सीटें जीत ले, तो 2024 में बनेगी हमारी सरकार

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली हार के बाद लोक सभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी एकता को लेकर कई प्रयास किए जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी खुद दिल्ली का दौरा कर चुकी हैं. इसी बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने विपक्ष के नेतृत्व को लेकर अहम टिप्पणी की है. उन्होंने क्षेत्रीय दलों को आगाह किया है कि भाजपा कई राज्यों में 2019 के मुकाबले पिछड़ गई है, ऐसे में एकजुट होना चाहिए. 

तालिबान का पंजशीर पर कब्जे का दावा, लहराया अपना झंडा, नॉर्दन अलायंस के चीफ कमांडर की भी मौत

अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत (panjshir valley) पर भी तालिबान ने कब्जे का दावा किया है. इसके साथ-साथ नॉर्दन अलायंस के चीफ कमांडर सालेह मोहम्मद भी मारे गए हैं. हालांकि, पंजशीर में लड़ने वाले रेस्सिटेंट फोर्स ने इन दावों का खंडन किया है. 

पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा दर्ज

उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी (former governor Aziz Qureshi) के खिलाफ रविवार को योगी सरकार पर विवादित बयान देने को लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है. पूर्व राज्यपाल ने हाल ही में योगी सरकार पर एक विवादित बयान दिया था. 

रक्षा मंत्रालय ने शीर्ष स्तरीय तटरक्षक पदोन्नति में कथित जालसाजी की जांच के दिए आदेश

भारतीय तटरक्षक बल में दूसरे सर्वोच्च पद पर पदोन्नति के लिए विचार किए जा रहे अधिकारियों के रिकॉर्ड में जालसाजी के आरोपों के खिलाफ कड़े कदम उठाते हुए रक्षा मंत्रालय ने संयुक्त सचिव को जांच के आदेश दिए हैं. 

दुर्ग में 20 लाख की नशीली दवाइयों के साथ तीन आरोपी गिरफ्तार

दुर्ग पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत प्रतिबंधित नशीली दवाई और सिरप बरामद की है. दुर्ग पुलिस ने 20 लाख की प्रतिबंधित दवाई और सिरप के साथ 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. 

तीजा पोरा तिहार पर जमकर थिरके सीएम भूपेश बघेल

सीएम हाउस पर सोमवर को तीजा-पोरा तिहार (Teeja Pora Tihar) की धूम देखने को मिली. यहां कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ी गाना बज रहा था. कांग्रेस की महिला नेता और अन्य महिलाएं नाच रही थी. जिसके बाद सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) भी खुद को नाचने से नहीं रोक सके. वह महिला नेताओं के साथ इस त्यौहार में नाचते नजर आए 

सुहाग पर्व तीज पर साड़ी बाजार गुलजार, सिल्क साड़ियों की बिक्री बढ़ी

तीज (Teej) पर रायपुर (Raipur) के कपड़ा बाजार (textile market) में रौनक लौट आई है. महिलाओं को सिल्क की हल्की साड़ियां (light silk sarees) खूब पसंद आ रही है. कोरोना की वजह से बीते दो साल से तीज के पर्व पर बाजार डाउन था. लेकिन इस बार कोरोना के केस कम होने के बाद बाजार में तेजी देखी जा रही है

Haritalika Teej 2021 Vrat: जानें हरितालिक तीज की शुभ मुहूर्त और विधि

हरतालिका तीज (Haritalika Teej) का व्रत महिलाएं पति की दीर्घायु और आरोग्यता के लिए करती हैं. इस बार हरतालिका तीज व्रत के दिन एक दुर्लभ संयोग का निर्माण हो रहा है. 

Ganesh Chaturthi 2021: आपके घर कब आ रहे हैं गणपति, जानें मुहूर्त और पूजन विधि

इस साल गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का पर्व 10 सितंबर को मनाया जाएगा. यह पर्व 10 दिनों तक चलेगा. इसमें इन 10 चीजों से भोग लगाने पर भगवान गणेश अति प्रसन्न होते हैं. 

इंस्टा पोस्ट से करोड़ों कमाने वाले कोहली पर उठे सवाल, जानिये कमाई में कौन है नं.1 ?

क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट से विराट कोहली कितना कमाते हैं ? अपनी एक पोस्ट को लेकर वो क्यों विवादों में घिर गए ? इंस्टाग्राम पोस्ट से सबसे ज्यादा कमाई करने वाला शख्स कौन है ? भारत के कौन-कौन से चेहरे इस सूची हैं ? 

क्या आप भी नहीं ले पाए हैं कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ ? ऐसे में क्या करें ?

दुनिया में इस वक्त मौजूद ज्यादातर वैक्सीन की दो डोज़ लेना जरूरी है. आखिर क्यों जरूरी है कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज़ ? क्या आपने भी दूसरी डोज़ मिस कर दी है? या दो डोज़ के बीच का गैप तय वक्त से ज्यादा हो गया है? ऐसे में क्या करें? 

अफगानिस्तान में विकास चाहिए, तो पहले शांति बहाल करें : विशेषज्ञ

विदेश नीति विशेषज्ञ (foreign policy expert) कमर आगा (Qamar Agha) का कहना है कि शांति और स्थिरता के बिना कोई अन्य देश अफगानिस्तान के विकास के लिए आगे नहीं आ सकता है. अफगानिस्तान को किसी भी सहायता के लिए शांति और स्थिरता (peace and stability) स्थापित करनी होगी

खेत-खलिहान के साथ देश बचाने की लड़ाई में कूदे हैं किसान ‘वोट की चोट’ जरूरी : अतुल अंजान

तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों का आंदोलन अब और विस्तृत होता दिख रहा है. यूपी के मुजफ्फरनगर में इसका उदाहरण देखने को मिला, जब बड़ी संख्या में देश के अलग-अलग हिस्से से लोग किसान महापंचायत में पहुंचे. हालांकि सत्ता पक्ष ने मुजफ्फरनगर किसान महापंचायत को पूरी तरह राजनीतिक बताया है. इन्हीं मुद्दों पर ईटीवी भारत ने अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव अतुल अंजान से विशेष बातचीत की. 

पार्टियां किसानों को बरगला रहीं, किसान अपनी आपत्तियां बताएं : बालियान

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ यूपी के मुजफ्फरनगर में किसान महापंचायत हुई इसे लेकर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान (Union Minister Sanjeev Balyan) का कहना है कि विपक्षी पार्टियां किसानों के कंधे पर बंदूक रख चला रही हैं. ‘ईटीवी भारत’ से 

जब मंच पर शशि थरूर गाने लगे, ‘एक अजनबी हसीना से, यूं मुलाकात हो गई…’

कांग्रेस सांसद शशि थरूर सोशल नेटवर्किंग साइट पर सक्रिय रहने के लिए मशहूर हैं. उनके ट्वीट अक्सर सुर्खियों में रहते हैं. ताजा घटनाक्रम में थरूर का एक वीडियो ट्वीट चर्चा में है. जानिए थरूर ने क्या ट्वीट किया.