चिटफंड कंपनी के निवेशको को 7.86 करोड़ रुपये की गई वापस

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel) सभी मंत्रियों से एक-एक कर उनके विभागों की समीक्षा बैठक ले रहे हैं. इस कड़ी में शुक्रवार को गृह विभाग की समीक्षा बैठक (home department review meeting) रखी गई है. बैठक की तैयारियों को लेकर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने गुरुवार को एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई. सिविल लाइन स्थित उनके निवास पर बैठक संपन्न हुई. इस दौरान गृह सचिव और डीजीपी सहित पुलिस विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

चिटफंड प्रकरण में तेजी लाने के निर्देश

मीटिंग में गृहमंत्री साहू ने चिटफंड प्रकरणों के निराकरण और जेलों में बंद आदिवासियों की रिहाई के प्रकरणों में तेजी लाने के निर्देश दिए. बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 187 अनियमित चिटफंड कंपनियों के खिलाफ 427 प्रकरण पंजीबद्ध है, इनमें से 265 प्रकरण न्यायालयों में विचाराधीन है. अब तक चिटफंड कंपनियों की संपत्ति कुर्क कर 9 करोड़ 32 लाख रुपये की वसूली की गई है. 17 हजार 322 निवेशकों को 7 करोड़ 86 लाख रुपये वापस किए गए है.

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू की बैठक

सायबर थानों को मजबूत बनाने के निर्देश

साहू ने प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति का भी जायजा लिया. फौरेंसिक लैब की स्थापना के लिए पहल करने और सायबर अपराधों पर नियंत्रण के लिए सायबर थानों को मजबूत बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने गृह विभाग के आधिपत्य वाली शासकीय अनुपयोगी खाली भूमि पर आवासीय सह कमर्शियल कॉपलेक्स बनाने पर विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि पुलिस स्कूल की तरह पुलिस हॉस्पिटल भी बनना चाहिए, ताकि पुलिस परिवारों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सके. गृह मंत्री ने विभागीय जांच प्रकरणों और CID के प्रकरणों का जल्द निराकरण करन के भी निर्देश दिए.

नगर सेना के जवानों का मानदेय बढ़ाने पर विचार

मंत्री साहू ने कहा कि गांवों में कोटवारों की भूमिका काफी अहम होती है. इसे ध्यान में रखते हुए कोटवारों की ड्यूटी पहले की तरह थानों में लगनी चाहिए, ताकि कोटवारों के जरिए गांव की ताजा जानकारी थानों को मिलती रहे. पुलिस जवानों को जंगलवार प्रशिक्षण देने, नगर सेना के जवानों की सेवाओं को ध्यान में रखते हुए उनका मानदेय बढ़ाने, आपदा प्रबंधन के तहत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक सुरक्षा उपकरणों की खरीदी करने और नक्सल पुनर्वास योजना को अधिक कारगार बनाने के लिए आवश्यक सुझाव देने को भी कहा.

बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू, पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी, विशेष पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा और आरके विज, सचिव उमेश अग्रवाल, पुलिस महानिदेशक जेल संजय पिल्ले, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक होमगार्ड अरूण देव गौतम सहित गृह विभाग के विभिन्न शाखाओं के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.