कटघोरा: केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा.. सड़क परिवहन मंत्री ने कटघोरा-कोरबा-चाम्पा फोरलेन सड़क निर्माण के प्रस्ताव को दी मंजूरी.. 999.97 करोड़ रुपये का एलोकेशन.

सड़क निर्माण के सभी प्रस्तावों की माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर दी जानकारी.

पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने की थी भेंट. सड़को की बदहाली से कराया था अवगत.

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़): केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश के करोड़ों रुपये के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी है।

सेंट्रल मिनिस्टर नितिन गडकरी ने NH 149B की 999.97 करोड़ रुपए की लागत वाली चांपा- कोरबा- कटघोरा फोरलेन सड़क निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. आंध्र प्रदेश राज्य में रायपुर-विशाखापत्तनम इकोनॉमिक्स कॉरिडोर के तहत NH 130 CD के 772.70 करोड़ रुपए के 6 लेन कोरलम-कंटकापल्ले सेक्शन के विकास कार्य को मंजूरी दी गई है.

मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, “केंद्रीय मंत्री ने NH-130-CD की 824.29 करोड़ की 6 लेन कंटकापल्ले-सब्बवारम खंड के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी और 772.70 करोड़ रुपए की लागत वाले NH-130-CD के 6 लेन कोरलम-कंटकापल्ले खंड के विकास कार्य को भी मंजूरी दी है. ”उन्होंने आंध्र प्रदेश के अनंतापुर शहर में NH-42 के शहरी लिंक के 4 लेन के चौड़ीकरण के कार्य को भी मंजूरी दी, जिसकी लागत 311.93 करोड़ रुपए है. मंत्री ने उत्तर प्रदेश राज्य में 720.812 करोड़ की लागत से NH-330A के रायबरेली-जगदीशपुर खंड के 2/4 लेनिंग को भी मंजूरी दी.

मंजूर किए गए दूसरे प्रोजेक्ट में उत्तर प्रदेश राज्य के मुजफ्फरनगर से मीरानपुर में NH-709AD का मुजफ्फरनगर खंड 28 928.55 करोड़ रुपये का और बिजनौर NH-709AD के कोतवाली खंड में 9 300.59 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट भी शामिल हैं.

CM भूपेश बघेल ने की थी भेंट.. राज्य के सड़क सम्बन्धी समस्याओं पर जताई थी चिंता.

प्रदेश में फोरलेन निर्माण में हो रही देरी और नेशनल हाइवे की बदहाली पर चर्चा करने पिछले दिनों सूबे के मुखिया भूपेश बघेल ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से नई दिल्ली में भेंट की थी.

इस दौरान उन्होंने राज्य की आवश्यकताओं और समस्याओं से अवगत कराते हुये नक्सल प्रभावित और औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए सड़क परिवहन सुविधाएं बढ़ाए जाने का आग्रह किया था. मुख्यमंत्री के आग्रह पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने आवश्यक कार्रवाई के लिए तत्काल अधिकारियों को निर्देशित किया था. वहीं, भारतमाला योजना के अंतर्गत तीन राजमार्ग शामिल करने की अनुमति भी प्रदान कीइस मुलाकात के दौरान बघेल ने छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्गो और सैद्धांतिक राष्ट्रीय राजमार्गो के कार्यों के चौड़ीकरण, उन्नयन, पुर्ननिर्माण के लिए प्रस्तावित कार्यो को अनुमति देने का आग्रह किया था. सीएम ने भारत माला योजना के अंतर्गत तीन राजमार्गों को शामिल करने की मांग भी की थी जिस पर तत्काल कार्रवाई करते हुये केंद्रीय मंत्री ने राज्य में लगभग 20 हजार करोड़ के सड़क निर्माण कार्यो की सहमति देते हुये रायगढ़-धरमजयगढ़ मार्ग, अम्बिकापुर-भैसामुड़ा-वाड्रफनगर-धनगांव-बम्हनी-रेनुकोट-बनारस मार्ग और पंडरिया-बजाग-गंडासरई मार्ग को भारतमाला योजना में शामिल करने की अनुमति प्रदान कर दी थी.

इसके अलावा पूर्व में इस योजना में सम्मिलित रायपुर-दुर्ग बायपास, रायपुर-विशाखापट्टनम मार्ग और बिलासपुर-उरगा मार्ग का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारम्भ करने के अनुरोध को भी केंद्रीय मंत्री ने स्वीकार किया था. मुलाकात के दौरान बघेल ने वार्षिक योजना 2020-21 के अंतर्गत मुंगेली से पोंडीमार्ग और मदांगमुड़ा से देवभोग ओडिशा सीमा तक निर्माण कार्य की स्वीकृत, राष्ट्रीय राजमार्ग चांपा-कोरबा-कटघोरा मार्ग के अत्यंत खराब स्थिति और राष्ट्रीय राजमार्गो पर विद्यमान लेवल क्रॉसिंग पर आरओबी निर्माण की ओर भी केंद्रीय मंत्री का ध्यान आकर्षित कराया था.

मुख्यमंत्री ने रायपुर से धमतरी मार्ग के चौड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य की धीमी गति पर संबंधितों को कार्य की गति बढ़ाने हेतु निर्देशित करने की बात कही थी जिसपर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजमार्गो के विकास संबंधी अन्य विभिन्न प्रस्तावों पर जल्द से जल्द सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया था.

कोरबा से हिमांशु डिक्सेना की रिपोर्ट…..