पुलिस अनुविभाग बालको के थाना बालको परिसर को तम्बाखू मुक्त रखने दिलाई गई सपथ..


कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़):-कोटपा अधिनियम के विभिन्न धाराओं तहत इसके विनिर्माण, परिवहन, विक्रय, और उपयोग पर जुर्माना और सज़ा के बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया

स्थानीय जनप्रतिनिधि, बालको स्टाफ, थाना बालको के अधिकारी कर्मचारी, विरिष्ठ नागरिक और आम नागरिक गण सपथ कार्यक्रम और सपथ में हुए सम्मिलित
विवरण:-
श्रीमान पुलिस महानिदेशक महोदय द्वारा निर्देश प्राप्त हुआ है कि राज्य के सभी जिलों में थानों को पब्लिक फ्रेंडली थाने के रूप में विकसित किया जाए। उक्त निर्देश के परिपालन में कोरबा पुलिस द्वारा आदरणीय पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीना एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कीर्तन राठौर के निर्देशन में समस्त थाना, चौकी, पुलिस सहायता केंद्र को पब्लिक फ्रेंडली पुलिस थाना के रूप में विकसित किया जा रहा है।
इसी कड़ी में पुलिस अनुभाग बालको क्षेत्र के अंतर्गत उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री राम गोपाल करियारे के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन तथा थाना प्रभारी राकेश मिश्रा एवं स्टाफ के सहयोग से थाना बालकों को पब्लिक फ्रेंडली थाना के रूप में विकसित किया गया है। जहां पर शिकायतो का त्वरित निराकरण करते हुए, विभिन्न अपराधिक प्रकरणों का भी विवेचना पूर्ण कर शीघ्र निकाल किया जा रहा है और अपराधियों को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय पेश किया जा रहा है थाना में महिला हेल्प डेस्क, रिसेप्शन हेल्प डेस्क काम करते हुए एवं थाना परिसर को सुसज्जित करते हुए धूम्रपान मुक्त परिसर के रूप में विकसित की गई है।
यहाँ पर पर्यावरण का पूरा ध्यान रखते हुए परिसर को पूर्ण रूप से शुद्ध वातावरण युक्त बनाई गई है वही परिसर की साफ-सफाई, रंग रोगन एवं प्राकृतिक सौंदर्य युक्त विभिन्न प्रकार के पौधे लगाकर सुंदर बनाया गया है।
आज नव वर्ष मिलन समारोह के रूप में थाना बालकों में धूम्रपान निषेध अधिनियम पर विस्तृत जानकारी देने हेतु थाना बाल्को क्षेत्र में “नवाचार” करते हुए “”धूम्रपान निषेध जागरूकता कार्यक्रम”” के तहत क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, बालको प्रबंधन के वरिष्ठ स्टॉफ़, आम नागरिक गण, सीनियर सिटीजन एवं इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया कर पत्रकार व थाना के कर्मचारी गण के मध्य कार्यक्रम आयोजित कर “”धूम्रपान निषेध”” हेतु शपथ दिलाई गई। जहां पर सर्वमान्य रूप से सभी लोगों ने थाना परिसर एवं प्रांगण में धूम्रपान नहीं करने एवं अपने अपने क्षेत्र में जाकर “”कोटपा अधिनियम”” के विभिन्न धाराओं के बारे में प्रचार- प्रसार करने हेतु संकल्पल्पित मन से शपथ लिया।
विदित हो कि कोरबा पुलिस द्वारा समस्त थाना, चौकी पुलिस सहायता केंद्रों को पब्लिक फ्रेंडली बनाए जाने हेतु विभिन्न प्रकार के नवाचार की जा फही है।और थाने को ज्यादा से ज्यादा आमजन के साथ जोड़ते हुए उनके शिकायतों को गंभीरता से सुन कर निराकृत एवं घटित अपराधों पर तत्काल संज्ञान लेते हुए उसका बारीकी से विवेचना पूर्ण कर अपराधियों को सजा दिलाने हेतु विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।
थाना को आधुनिकीकृत थाने के रूप में भी विकसित किए जाने आकर्षक एवं आम नागरिकों के लिए सहज वातावरण निर्मित करने वाला जनोन्मुखी थाना के रूप में पर्णित की जा रही है।
इसी कड़ी में उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय व अनुविभागीय अधिकारी बालको क्षेत्र रामगोपाल करियारे के नेतृत्व में पुलिस अनुभाग बाल्को क्षेत्र के थाना बालको व चौकी राजगामार को भी पब्लिक फ्रेंडली थाना एवं चौकी के रूप में विकसित किया गया है रजगामार में इसका अनुसरण करते हुए खेल परिसर का निर्माण किया गया है। जहाँ युवाओं को सहज वातावरण में खेल सामग्री देकर विभिन्न खेल प्रतियोगिता के माध्यम से प्रतिभाओं को संवारा जा रहा है वहीं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु शारीरिक दक्षता का विकास भी किया जा रहा है।