महासमुंद – सरकडा सहकारी समिति के धान उपार्जन केंद्र पटपर पाली में खरीदी शुरू की जाने की मांग को लेकर किसानों ने पिथौरा ब्लॉक एसडीएम के कार्यालय का किया घेराव .

महासमुंद (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़): छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से समर्थन मुल्य में धान खरीदी शुरू होने वाली है. लेकिन कई जगहों पर अव्यवस्थाएं देखने को मिल रही है. जिले के पिथौरा ब्लॉक के ग्राम भिथिडीह, अमलीडीह, पटपर पाली गांव के दर्जनों किसानों ने शनिवार को एसडीएम कार्यालय का घेराव कर दिया. किसानों की मांग है कि सरकडा सहकारी समिति के धान उपार्जन केंद्र पटपर पाली में खरीदी शुरू की जाए. करीब 4 घंटे तक प्रदर्शन के बाद एसडीएम ने एक दिन के अंदर व्यवस्था करने की बात कही. जिसके बाद अन्नदाता शांत हुए.

किसानों ने किया एसडीएम कार्यालय का घेराव

बता दें किसानों ने सरकडा सहकारी समिति के अंर्तगत ग्राम पटपर पाली में खरीदी केन्द्र शुरू करने के लिए शासन-प्रशासन को ज्ञापन सौंपा था. पर उनकी मांगों को लेकर कोई ठोस पहल नहीं की गई. लिहाजा नाराज किसानों नें प्रशासन का घेराव कर दिया. नराज किसानों ने कार्यालय के बाहर जमकर नारेबाजी की है. किसानों और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच तीखी बहस भी हुई. किसान अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए थे.

किसानों ने खोजी जमीन लेकिन प्रशासन उदासीन


सरकडा सहकारी समिति में जगह नही होने के कारण किराए के जमीन में खरीदी होती थी. आसपास के किसानों ने शासकीय जमीन में खरीदी केंद्र शुरू करने के लिए जगह की तलाश शुरू की थी. किसानों को सरकडा से करीब, तीन किलोमीटर की दुर गांव पटपर पाली में आठ एकड जमीन मील गई. किसानों ने अपनी लगात लगाकर जमीन की समतलीकण कराई. फिर खरीदी केंद्र बनाए जाने का प्रस्ताव सहकारी समिति, सहकारी बैंक, सहित आला अधिकारियों को ज्ञापन सौंप कर किया गया. लेकिन किसी विभाग ने इस ओर पहल नहीं की है. ऐसे में किसान उग्र हो गए.