मरवाही उपचुनाव: फैसले की घड़ी आज, सुबह 08 बजे से शुरू हो रही हैं वोटों की गिनती, 20 राउंड में काउंटिंग..

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (सेंट्रल छत्तीसगढ़) : छत्तीसगढ़ की एकमात्र हाई-प्रोफाइल मरवाही सीट पर आज फैसला आ रहा है. सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हो रही है. उपचुनाव की मतगणना को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. सबसे पहले डाक मत्र पत्रों की गिनती होती है. इसके बाद ईवीएम से वोटों की गिनती होती है. 

कोरोना के देखते हुए प्रशासन ने विशेष सावधानी बरती है. 20 राउंड में होने वाले मतगणना के परिणामों में ट्रांसपेरेंसी लाने के लिए व्यापक तैयारियां की गई है. प्रेक्षक के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस के आला अधिकारी मतगणना स्थल पर काउंटिंग की निगरानी कर रहे हैं.

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन काफी चौकस है. कोरोना काल को देखते हुए मतगणना में भाग लेने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ ईवीएम मशीन उठाने वाले कर्मियों को भी हैंड ग्लब्स और मास्क दिए गए हैं. सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी गई है. बिना पास के कोई भी व्यक्ति मतगणना स्थल में नहीं घुस पाएगा. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बल के साथ फायर ब्रिगेड की टीम को भी तैनात किया गया है. इसके अलावा मतगणना के दौरान हर राउंड की जानकारी पहुंचाने के लिए लाउडस्पीकर के साथ मीडिया सेंटर भी बनाया गया है. जिसमें समय-समय पर अधिकारी परिणामों और गणना से मिले रिजल्ट की सूचना देते रहेंगे.

20 राउंड में काउंटिंग

छत्तीसगढ़ की हाई प्रोफाइल सीट मरवाही पर सभी पार्टियों और प्रदेश की जनता की निगाहें है.

  • कांग्रेस, बीजेपी को मिलाकर कुल 8 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला.
  • 286 मतदान केंद्रों में कुल पड़े 1 लाख 48 हजार 986 मतों की गणना की जानी है.
  • मतगणना के लिए चार हॉल तैयार किए गए हैं. जिनमें पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी.
  • हॉल में तीन टेबल बनाए गए हैं. वहीं ईवीएम मशीनों से मत की गणना के लिए 3 हाल में 6-4-4 की संख्या में कुल 17 टेबल हैं.
  • 20 राउंड में गिनती होनी है. अंतिम राउंड आंशिक होगा इसके बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी.