रायपुर: स्वच्छता पखवाड़ा के ग्यारहवें दिन ‘स्वच्छ प्रसाधन’ थीम का आयोजन किया गया, इस थीम के अनुसार रेल मंडल के कार्यालयों, ऑफिसों के समस्त प्रसाधन कक्षों की गहन साफ-सफाई की जानकारी दी गई..

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : भारतीय रेलवे ने स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाड़ा का आयोजन किया है. ये आयोजन 16 से 30 सितम्बर 2020 तक आयोजित किया जा रहा है. इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाड़ा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों और गाड़ियोंं में हर दिन के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. स्वच्छता पखवाड़ा के ग्यारहवें दिन स्वच्छ प्रसाधन थीम का आयोजन किया गया.

Swachhta Pakhwara

स्वच्छता पखवाड़ा

रायपुर रेल मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर नामित अधिकारियों के दिशा-निर्देश में स्टेशन परिसरों के प्रसाधन, सफाई व्यवस्था पर जागरूकता अभियान चलाया गया. इस थीम के अनुसार रायपुर रेल मंडल के कार्यालयों, ऑफिसों के समस्त प्रसाधन कक्षों की गहन सफाई को सुनिश्चित किया गया. इसके साथ ही पानी की उपलब्धता, पाइप लिकिंग, गंदे पानी के निकासीकरण आदि के बारे में विशेष ध्यान दिया गया.

स्वच्छता पखवाड़ा

मंडल के सभी छोटे-बड़े स्टेशन, ट्रेन, कोचिंग डिपो और रेलवे परिक्षेत्रों के प्रसाधनों में गहन स्वच्छता अभियान चलाया गया. साथ ही ड्रेनेज सिस्टम, वाटर सप्लाई युक्त पाइपों में रिसाव आदि का गहन निरीक्षण किया गया. आवश्यकतानुसार पाइपों की मरम्मत और बदलाव का कार्य भी किया गया.

Swachhta Pakhwara

स्वच्छता पखवाड़ा



स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत का सपना
प्रसाधन कक्ष में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की गई. रायपुर मंडल से गुजरने वाली विभिन्न स्पेशल गाड़ियों में पानी की उपलब्धता और प्रसाधनों की स्वच्छता का निरीक्षण किया गया. साथ ही यात्रियों से साफ सफाई बनाए रखने का आग्रह किया गया. बॉयो-टॉयलेट में रद्दी कागज, कपड़े, बोतल, नैपकीन, पॉलीथीन बैग आदि न डालने की सलाह दी गई. रायपुर, दुर्ग, भिलाई पावर हाउस, भाटापारा, तिल्दा-नेवरा और अन्य स्टेशनों में भी ‘स्वच्छ प्रसाधन’ को लेकर गहन कार्रवाई की गई. इसके साथ ही यात्रियों को भी पोस्टर, बैनरों, फ्लेक्स के माध्यम से जागरूक किया गया. सभी से अपील की गई स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत बनाने में अपनी अहम भूमिका अदा करें और रेलवे प्रशासन को अपना सहयोग प्रदान करें.