कटघोरा : भारत बंद का कटघोरा नगर में दिखा मिला जुला असर.. सर्व आदिवासी समाज व गोंगपा ने कटघोरा में किया शांतिपूर्ण प्रदर्शन.. पुलिस की रही कड़ी व्यवस्था.

कोरबा/कटघोरा 21 अगस्त 2024 हिमांशु डिक्सेना : अनुसूचित जाति-अनुसूचत जनजाति आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश भर के विभिन्न संगठनों ने आज 21 अगस्त को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया। दलित और आदिवासी संगठनों ने भारत बंद की घाेषणा की गई थी। नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन्स ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए न्याय और समानता की मांग की है। छत्तीसगढ़ आदिवासी बाहुल्य प्रदेश है। यहां भी बंद का प्रभाव देखने को मिला लेकिन कटघोरा व पोंडी उपरोड़ा में भारत बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला। सर्व आदिवासी समाज व गोंडवाना गणतंत्र पार्टी द्वारा सुबह 11 बजे से कटघोरा के शहीद वीर नारायण चौक पर सैकड़ो की संख्या में एकत्रित होकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। यह आंदोलन लगभग 6 घण्टे चला। आंदोलन की समाप्ति पश्चात सर्व आदिवासी समाज के जनप्रतिनिधियों द्वारा कटघोरा तहसीलदार भूषण सिंह मंडावी को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौपा। कटघोरा में सभी स्कूल-कॉलेज, बस सेवा, पेट्रोल पंप और दुकानें खुली रही। वहीं कटघोरा शहर में पुलिस अलर्ट मोड पर रही।

कटघोरा में सर्व आदिवासी समाज व गोंडवाना गणतंत्र पार्टी द्वारा किये जा रहे प्रदर्शन में पाली तानाखार विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट ने समाज व परिवार में वर्गीकरण कर फुट डालने का काम किया है उन्होंने कहा कि न्यायपालिका पर भरोसा था लेकिन इस फैसले से हम पूरी तरह असंतुष्ट हैं, हम चाहते हैं कि कोर्ट सर्वेक्षण करायें सभी को समान महत्व दिया जाये, विरोध प्रदर्शन कर माननीय न्यायालय आदिवासी के हित में कार्य करे और लागू होने वाले इस कानून पर रोक लगाई जाए। सुप्रीम कोट के फैसले पर एसटी एससी आरक्षण कोटा में क्रिमिलेयर शामिल कर वर्गीकरण को लेकर सर्व आदिवासी समाज द्वारा आज पुरे भारत में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस दौरान पाली तानाखार विधानसभा के गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के विधायक तुलेश्वर मरकाम, सतगढ़ कंवर समाज के अध्यक्ष छत्रपाल सिंह कंवर,कुलदीप मरकाम, गणेशराम मरपच्ची तथा बड़ी संख्या में एससी, एसटी, सर्वआदिवासी समाज के कार्यकर्ता व सामाजिक संगठन के सदस्य उपस्थित रहे।

आंदोलन के मद्देनजर पुलिस ने डायवर्ट किया रास्ता, चप्पे चप्पे पर रहे पुलिस बल तैनात

आज भारत बंद के आह्वाहन पर कटघोरा पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के दृष्टिगत व जाम न लगने की स्थिति के कटघोरा से अम्बिकापुर व कोरबा मार्ग को डायवर्ट किया गया। कटघोरा बायपास पर पुलिस जवान व यातायात पुलिस को तैनात कर भारी वाहनों को कटघोरा शहर के भीतर न घुसकर बायपास से वाहनों को जाने की समझाइस दी गई, वहीं कटघोरा एसडीओपी पंकज ठाकुर, कटघोरा थाना प्रभारी धर्मनारायण तिवारी व बांकीमोंगरा थाना प्रभारी तेजकुमार यादव पुलिस बल के साथ चप्पे चप्पे पर नज़र रखे हुए थे। शहीद वीर नारायण चौक पर बड़ी संख्या में सर्व आदिवासी समाज के लोगों ने सड़क पर जाम लगा दिया और पुलिस द्वारा सभी वाहनों को डायवर्ट रुट से जाने की समझाइस दी गई। कुछ बाइकर्स ने चौक पार करने की कोशिश की लेकिन आंदोलनकारियों द्वारा उन्हें रोका गया और अन्य मार्ग से जाने के लिए कहा गया। आंदोलन कारियों ने चौराहे व न्यू बस स्टैंड में दुकानों को बंद कराने का प्रयास किया लेकिन वे इसमें असफल रहे।

एससी समाज के लोगों ने अपने समाज के जनप्रतिनिधियों द्वारा कटघोरा तहसीलदार भूषण सिंह मंडावी को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौपा। समाज की प्रमुख रूप से किशोर दिवाकर टीकमपाल , सौरभ धितलहरे , देवरत्नाकर चंदन बघेल व समाज की प्रमुख उपस्थित थे