कोरबा: कटघोरा में साप्ताहिक मंगवार बन्द पर बनी सहमति.. SDM ने कहा आचार संहिता पश्चात गुमास्ता एक्ट लागू करने की शुरू होगी प्रक्रिया.

कोरबा/कटघोरा ( सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) : अनुविभागीय अधिकारी (रा) कटघोरा के सभागार मे सोमवार को SDM सरोज महिलांगे की अध्यक्षता में कटघोरा में सप्ताह में एक दिन मंगलवार को दुकान /बाजार बंद को लेकर सभी व्यापारी संघ की एक आवश्यक बैठक आहूत की गई थी। जिसमे सभी व्यवसायी बंधुओ की लगातार हो रही मांग को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने गंभीरता दिखाते हुए सभी व्यवसायी से उनकी राय जानना चाहा ,जिसमे उपस्थित लगभग सभी व्यवसायियों ने एक स्वर में मंगलवार को दुकान बंद रखने का निर्णय लिया गया।

बैठक में उपस्थित नगर पालिका अधिकारी ज्ञानपुंज कुलमित्र को भी SDM ने एक दो दिनों में नगर में मुनादी कराकर सूचना प्रसारित करने हेतु निर्देशित किया गया। जिस पर वहां उपस्थित सभी लोगो ने ध्वनिमत से प्रस्ताव पर एकस्वर में सहमति जताते हुए SDM का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इसके बाद SDM ने कहा कि आगामी 4 जून के बाद आचार संहिता समाप्त होते ही गुमास्ता एक्ट पर भी अग्रिम प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। तब तक आने वाले 28 मई मंगलवार से दुकान बंद होना शुरू हो जाएगा एवं वहां उपस्थित सभी व्यवसायियों से निवेदन भी किया गया कि आप अपने दुकान का सामान को रोड तक फैला कर न रखे यानी मतलब अतिक्रमण न करने को भी कहा गया। जो व्यवसायी दुकान बंद करने में सहयोग नही करेंगे उनको प्रशासन अपनी ओर से समझाइश देगी। नही मानने पर विधिवत कार्यवाही भी की जाएगी।

सिर्फ आवश्यक सेवाओ जैसे मेडिकल,होटल,डेयरी आदि दुकानों को छूट की श्रेणी में रखा गया है। प्रशासन ने सभी से सहयोग करने की अपील भी किये है। कटघोरा पूर्व में हर मंगलवार को बंद होते आ रहा था, परंतु फिर बीच मे दुकाने खुलने लग गई थी। जिसको लेकर कटघोरा के व्यवसायियों ने कटघोरा के अग्रसेन भवन में व्यापारी सम्मेलन में  छ ग शासन में उद्योग व श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन, कटघोरा के विधायक प्रेमचंद पटेल, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष आदरणीय योगेश जैन के समक्ष ये मुद्दा उठाया था जिस पर व्यापारियों की भारी मांग पर मंत्री जी ने तत्काल संज्ञान लेते हुए इस पर कार्यवाही करने का पूरा भरोसा दिलाया था। इसके बाद सोमवार को माननीय जिलाधिकारी महोदय के निर्देशन में यह कार्यवाही की गई। जिसमे कटघोरा के सभी व्यापारी संगठनों ने अपनी सहमति जताई जिसमे किराना व्यापारी संघ,कपड़ा व्यापारी संघ,जूता चप्पल व्यापारी संघ,मोबाइल एंड इलेक्ट्रॉनिक संघ,मनिहारी व जनरल स्टोर संघ,हार्डवेयर एंड टाइल्स ऑटोमोबाइल्स व इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल आदि शामिल है।

इस कार्य के लिए कटघोरा के व्यापारियों को चेम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष योगेश जैन एवं उनकी टीम ने भरपूर सहयोग किया है उन्होंने कहा है कटघोरा मंगलवार बन्द को लेकर हमारा पूरा समर्थन है और आगे भी किसी भी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता पड़ेगी तो हम इसके लिए किसी भी समय तैयार है। इस अवसर पर एसडीएम सरोज महिलांगे, नगर पालिका अध्यक्ष रतन मित्तल, नगर पालिका पूर्व उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल,CMO ज्ञानपुंज कुलमित्र,रमाचन्द जायसवाल एवं समस्त व्यापारी बंधु उपस्थित थे।