कोरबा : प्रभु श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के दिन कटघोरा नगर होगा रामभक्तिमय.. आयोजन को भव्य स्वरूप देने सर्वसमाज की बैठक हुई सम्पन्न.. आयोजन को लेकर दी गई इन्हें जिम्मेदारी.

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़ ) :- पूरे देश मे रामजन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत देश में पहली बार 22 जनवरी को दीपावली मनेगी। रंगोली से घर के दरवाजे सजेंगे और दिन में एक साथ मंदिरों में बैठकर करोड़ों लोग रामजन्मभूमि का प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखेंगे। अयोध्या में 22 जनवरी 2024 की तारीख इतिहास के पन्नों में दर्ज होने वाली है। इस दिन भव्य राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा होना है। ऐसे में पूरा देश इस दिन को यादगार बनाने ऐतिहासिक समारोह मनाने की तैयारी में है। इस बीच कोरबा जिले के उपनगरीय क्षेत्र कटघोरा में 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा को लेकर नगर में भव्य आयोजन को लेकर आज सर्व समाज की बैठक कटघोरा के गायत्री धर्मशाला में आयोजित की गई।

इस बैठक में गायत्री परिवार, संस्कार भारती, आर एस एस, भारतीय जनता पार्टी, युवा मोर्चा, सिंधी समाज, अग्रवाल समाज, पटेल समाज कलार समाज, साहू समाज, आदिवासी समाज, विभिन्न नवधा एवं धार्मिक आयोजन संगठन, केशरवानी समाज, व्यापारी संघ एवं समस्त सनातनी बंधु बैठक में शामिल हुए। बैठक में 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा को ऐतिहासिक बनाने पर नगर में भव्य आयोजन को लेकर अपनी अपनी राय दी। बैठक में पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल ने बैठक में उपस्थित सर्व समाज के लोगों से अपील की है कि सभी सनातनी प्रभु श्रीजन्म भूमि प्राण प्रतिष्ठा के दिन को प्रभु श्री राम की भक्ति समर्पित कर इस आयोजन को धूमधाम से मना है।

22 जनवरी को बिलासपुर मुख्यमार्ग पर स्थित हनुमान मंदिर पर यह आयोजन करना सुनिश्चित किया गया है। बैठक में गायत्री परिवार की ओर से सर्वप्रथम सुंदर कांड पाठ किया जाएगा तथा समस्त पूजन की जवाबदारी गायत्री परिवार को दी गई। प्रसाद व्यवस्था सामूहिक रूप से की जाएगी जिसपर 3 क्विंटल बूंदी की व्यवस्था कटघोरा के विभिन्न व्यापारी वर्ग के द्वारा की जाएगी तथा अन्य प्रसाद का सहयोग भी सामूहिक रूप से सभी सनातनी कर सकते हैं। संस्कार भारती को प्रसाद वितरण का कार्य करने की जवाबदारी दी गई। दिनेश गर्ग को अनुष्ठान में बैठने के लिए सपत्नीक जोड़े जिसने एक अधिक जोड़े शामिल हो सकते है इसकी सम्पूर्ण जवाब दारी दी गई। दोपहर कोरबा से आये कलाकारों द्वारा संगीतमय सुंदर कांड का पाठ किया जाएगा। वही शाम को 7 बजे से दुर्ग के आर्केस्ट्रा टीम द्वारा श्रीराम की भक्तिमय गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। बैठक में अपील की गई कि प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिस्ठा को लेकर प्रत्येक व्यक्ति अपना सहयोग देकर इस पुनीत कार्य में अपना सहयोग दे सकते हैं।

भारतीय जनता पार्टी द्वारा चौराहे व नगर के मुख्य मार्ग पर भगवा तोरण, ध्वज, प्रभु श्रीराम के फ्लेक्स लगाने व सजावट की जिम्मेदारी ली है। लायन्स क्लब के छुरी कटघोरा के अध्यक्ष अजय धनोदिया ने कहा कि सुबह से शाम तक पानी की व्यवस्था लायन्स क्लब के द्वारा की जाएगी। बैठक में लोगों से प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रत्येक घर पर कम से कम 5 दिया जला कर दिवाली मनाने की नगर के लोगों से अपील की गई।

प्रभु श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के दिन कटघोरा नगर में भव्य आयोजन को लेकर मुख्य मार्ग पर भारी वाहनों का शहर के भीतर प्रवेश रोकने पुलिस प्रशासन से अनुरोध किया जाएगा ताकि आयोजन के दिन शहर के भीतर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाया जा सके और आयोजन निर्बाध रूप से सम्पन्न कराया जा सके। बैठक के गायत्री परिवार से लेकर सर्वसमाज के प्रबुद्धजन, पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल, भाजपा कटघोरा मण्डल अध्यक्ष धन्नू दुबे, अजय दुबे, मुरली साहू, पवन ज्योति, अजय धनोदिया, नवीन गोयल, अजय दुबे, मनोज दुबे, शरद गोयल, संतोष साहू, शारदा पाल, किशन केशरवानी, शिवशंकर जायसवाल, राकेश शर्मा, अनिल तिवारी, राजेन्द्र टण्डन, मृत्युंजय जायसवाल, दिनेश गर्ग तथा बड़ी संख्या में महिलाएं व नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।