छत्तीसगढ़ में दो साल बाद हुईं 9वी-11वी ऑफलाइन परीक्षाएं, छात्रों को परेशानी


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): 
राजधानी समेत पूरे प्रदेश में पिछले 2 सालों तक कोरोना और लॉकडाउन की वजह से सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए थे. लेकिन बीच में कोरोना का संक्रमण कम होने से कुछ दिनों के लिए स्कूल कॉलेज फिर से खुले. स्कूल खुलने और बंद होने से स्कूली बच्चों को कई तरह की दिक्कतें हुई. राज्य में इस बार कक्षा 9 वीं और 11 वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर हो (examinations of ninth and eleventh were held in offline mode) रही है. बुधवार को 11वीं कक्षा की परीक्षा देकर वापस लौट रहे छात्रों ने इस बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है.

छात्रों का कहना है कि पढ़ाई पूरी नहीं होने की वजह से परीक्षा में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इसके पहले 2 साल तक ऑनलाइन मोड में घर में बैठकर परीक्षा दिए थे. स्कूल में आकर ऑफलाइन मोड पर परीक्षा देने में उन्हें थोड़ी परेशानी (Problems faced by students in giving offline paper) हुई.

 

13 अप्रैल तक चलेंगी परीक्षाएं : रायपुर जिले में कक्षा नौवीं की परीक्षा 29 मार्च से शुरू होकर 13 अप्रैल तक चलेगी. वहीं कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षा 30 मार्च से शुरू होकर 13 अप्रैल तक संचालित की जाएगी. उक्त दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं दोपहर 12:00 बजे से 3:00 बजे तक संचालित होगी. जिसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से टाइम टेबल भी जारी किया गया था. कक्षा नवमी की परीक्षा जिसमें 29 मार्च को गणित विषय का पेपर, 31 मार्च को विज्ञान विषय का पेपर, 2 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान का पेपर , 5 अप्रैल को अंग्रेजी सामान्य का पेपर, 7 अप्रैल को हिंदी विशिष्ट का पेपर, 9 अप्रैल को संस्कृत एग्रीकल्चर हेल्थ केयर ऑटोमोबाइल का पेपर होगा.

इसी तरह कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षा 30 मार्च को इतिहास, भौतिक विज्ञान, वाणिज्य की परीक्षा 1 अप्रैल को ,राजनीति विज्ञान, रसायन शास्त्र, व्यावहारिक अर्थशास्त्र, वाणिज्य ,भूगोल 4 अप्रैल को गणित और भूगोल 6 अप्रैल को अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान, कॉमर्स 8 अप्रैल को, हिंदी विशिष्ट 11 अप्रैल को ,अंग्रेजी सामान्य 12 अप्रैल को, ऑटोमोबाइल हेल्थ केयर और आईटी की परीक्षाएं होंगी.