कोरबा : एकता परिषद ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस.. विधयाक श्री मोहितराम केरकेट्टा ने विधानसभा सत्र के चलते माता बहनो फोन से दी शुभकामनाएं..पण्डों, बिरहोर समाज में विशेष योगदान देने वाली महिला व छात्राओं का पुष्पगुच्छ, साल, श्रीफल से किया गया सम्मानित

कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ):बिंझरा में आज 8 मार्च को आयोजित अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के इस भव्य स्तर के सम्मान समारोह में कार्यक्रम की अध्यक्षता एकता परिषद की वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता निर्मला कुजूर ने की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉक्टर सीमा भारद्वाज जिला साक्षरता अधिकारी कोरबा रही, मंच में ग्राम पंचायत बिंझरा की सरपंच चंद्रिका देवी पोर्ते, जनपद सदस्य अनीता यादव, उपसरपंच शिवकुमारी उईके उपस्थित रहे। इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक पाली तानाखार मोहितराम केरकेट्टा की अनुपस्थिति में जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के जिला समन्यवयक आशुतोष शर्मा साथ में कोरबा जिला के मीडिया के प्रदीप मिश्रा, शशिकांत डिक्सेना प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

इस गौरवपूर्ण गरिमायी महिला दिवस सम्मान समारोह का आयोजन हुआ

एकता परिषद जनसंगठन कोरबा ने महिला सशक्तिकरण व महिला कृषक कानून व वन अधिकार के तहत महिलाओं को भी भूमि अधिकार का अधिकार पत्र देने के संबंध में चर्चा किया गया । महिला विश्व दिवस पर सभी विशेष जनजाति की महिलाओं को सम्मान किया गया, जिन्होंने अपने समाज में महत्वपूर्ण योगदान वर्तमान समय में निभाए हैं जिसमें परमेश्वरी बाई पंडो तेंदू टिकरा से आई थी जिन्होंने 17 साल से अपने गांव में पूर्ण रूप से शराब बंदी कर रखी है, शिक्षा के क्षेत्र में कुमारी संतोषी पड़ो जो ग्रेजुएशन कर रही हैं उनको भी सम्मान किया गया। कोरोना काल में लोगों को बीच जाकर अपने समाज को सुरक्षा प्रदान करने के लिए एकता परिषद के द्वारा राहत सामग्री बांटने में सहयोग करने के लिए पार्वती बिरहोर, महिला भूमि अधिकार के तहत फुलेश्वरी पंडो को 38 महिलाओं के नाम से व्यक्तिगत अधिकार पत्र दिलाने पर भी उनको सम्मान किया गया। इसी तरह निर्मला कुजूर जो एकता परिषद की जिला संयोजक भी हैं उन्हें भी आज इस मंच से सम्मान किया।पत्रकार साथियों द्वारा श्रीफल, साल देकर सम्मान प्रदान किया गया। निर्मला वही बहन है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर की पदयात्रा विश्व शांति में शामिल रही । संघर्षरत /आदिवासी स्वालंबन की ओर अग्रसर ,समुदाय महिलाओं और इस समुदाय छात्राओं सम्मान माल्यापर्ण कर विशेष सम्मान किया गया एकता समाज में विशेष महत्वपूर्ण योगदान देने वाले परिषद से जुड़ी सभी समाजिक महिला को महिला दिवस की शुभकामनाएं दी गई ।

महिला दिवस कार्यक्रम में शामिल उदयपुर की बहन भी उपस्थित रहीं। जिसमें प्रमिला केरकेट्टा, फुलपति नाग, फुल सुंदरी, इंदिरा यादव और एकता परिषद के वरिष्ठ साथी रघुवीर दास महंत, रुकमणी देवांगन, लिली ग्रेस कुजूर, बृजलाल मार्को, करमपाल चौहान ऊुदेश्वर नायक एवं फुल सिंह जुवाड़ी रामसाय पंडो बोदा राम बिरहोर, मायाराम पंडो उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का संचालन एकता परिषद के प्रदेश संयोजक मुरली दास संत के द्वारा किया गया और सभी अतिथियों का धन्यवाद व सम्मान समारोह की जवाबदारी निभाते हुए आए हुए अतिथियों का भी धन्यवाद किया तथा मीडिया के साथियों को भी धन्यवाद प्रदान किया गया।