सरकार ने कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि ..

सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ : पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों से पहले से त्रस्त लोगों को एक और महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी. सरकार ने ताजा घटनाक्रम में कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि कर दी है. नई दरें आज से प्रभावी हैं.

सरकार ने 19 किलो वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें दिल्ली में 105 रुपये और कोलकाता में 108 रुपये बढ़ा दी है. वहीं, 5 किलो वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी 27 रुपये बढ़ाई हैं.

यह एक अच्छी बात है कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की दरों में कोई वृद्धि नहीं की गयी है. नई दरें आज से प्रभावी हैं.

बता दें कि, तेल कंपनियों ने आम आदमी के उपयोग वाले 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी की रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है. इसके दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. तेल कंपनियों ने जनवरी में गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया था. हालांकि, दिसंबर में दो बार 50-50 रुपए की तेजी आई थी. बजट वाले दिन यानी एक फरवरी को बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई थी, हालांकि 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 191 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी.

रसोई गैस पर 5 और कमर्शियल पर 18 फीसदी जीएसटी

रसोई गैस पर 5 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 2.5 फीसदी केन्द्र के खाते में और 2.5 फीसदी राज्य के खाते में जाते है. इसका मतलब है कि 19.20 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है. कमर्शियल गैस पर 18 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 9 फीसदी केन्द्र के खाते में और 9 फीसदी राज्य के खाते में जाते है। यानि 124.70 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है