मकर संक्रांति 2022: जाने,मकर संक्रांति पर कैसे बनाते हैं तिल्ली के लड्डु.


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- 
मकर सक्रांति का त्योहार पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल मकर सक्रांति 14 जनवरी को है लेकिन कोविड के वजह से इस बार का त्योहार का मजा थोड़ा फीका रहेगा. कोविड के कारण लोग अपने घरों में अपने परिवार के साथ मकर सक्रांति मना सकते हैं. मकर संक्रांति को साल का प्रथम त्योहार भी माना जाता है. मकर सक्रांति हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है. मध्य भारत यानी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोग इसे बड़े धूमधाम से मनाते हैं. इस दिन कई तरह के पकवान भी घर पर बनाए जाते हैं. इसमें तिल्ली के लड्डू, नारियल के लड्डू, खिचड़ी जैसी चीजें शामिल हैं.मकर सक्रांति के दिन बनाए जाने वाले पकवान सेहत के लिए भी काफी अच्छे रहते हैं. मकर सक्रांति के समय पूरे देश में ठंड का मौसम रहता है. ऐसे में मकर संक्रांति के दिन बनाए जाने वाले पकवान शरीर और इम्यूनिटी के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. तिल्ली के लड्डू में कई सारे न्यूट्रीशनल गुण होते हैं. जैसे की तिल्ली, इसकी तासीर गर्म होती है. गुड को भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

तिल्ली के लड्डू में फल्ली भी डाली जाती है जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसके अलावा खिचड़ी की बात की जाए तो दाल चावल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. साथ ही खिचड़ी में अलग-अलग प्रकार की हरी सब्जियां भी डाली जाती हैं जो कि सेहत के लिए काफी अच्छी रहती हैं. ईटीवी भारत आपको आज तिल्ली के लड्डू की रेसिपी बताने जा रहा है. आखिर तिल्ली के लड्डू किस तरह बनाए जाते हैं. इस बारे में ईटीवी भारत ने साधना गुप्ता से बातचीत की….


तिल्ली के लड्डू बनाने की रेसिपी

• तिल्ली के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले हमें सफेद या काली तिल्ली चाहिए. इसके अलावा गुड़, घी और फल्ली लड्डू में डाली जाती है.

• सबसे पहले हमें एक पाव तिल्ली को कढ़ाई में मध्यम आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक भुजना है.

• 5 मिनट में तिल्ली गोल्डन ब्राउन हो जाएगी. जिसके बाद कड़ाही से तिल्ली को नीचे उतार देना है और कड़ाही में थोड़ा सा घी डाल कर गुड़ को गलाना है.

• मध्यम आंच पर ही हमको कड़ाही में गुड़ को गलाना है कड़ाई से गुड़ ना चिपके, इसके लिए थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हैं.

• गुड़ के गल जाने के बाद उसमें तिल्ली और बुझी हुई फल्ली को मिला देना हैं.

• तिल्ली में मिलाए गए गुड़ को 2 से 3 मिनट रेस्ट देकर पानी और घी से फिर तिल्ली के लड्डू को बनाना शुरू कर देना है.

• हाथों से ही लड्डू को गोल-गोल बनाना है. घी को हाथ में लगाने से लड्डू में चमक आती है और उसका टेस्ट और बढ़ जाता है.