पसान : नामांतरण के नाम पर पटवारी ने गरीब महिला से की 20 हज़ार रुपये की मांग.. क्षेत्रीय विधायक ने मामले पर जताया खेद.. उचित कार्यवाही का दिया आश्वाशन.

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : पसान थान्तर्गत आश्रित ग्राम बोकरा मुड़ी निवासी मुन्नी बाई अपने खेत के नामांतरण के लिए महीनों से पसान तहसील कार्यालय के चक्कर काट रही है। मुन्नी बाई ने बताया कि पसान में पदस्थ पटवारी दामोदर तिवारी ने उनसे नामांतरण के लिए 20 हज़ार की मोटी रकम रिश्वत के तौर पर मांग की है।

बता दें की ग्राम पंचायत पसान के आश्रित ग्राम बोकरामुड़ी निवासी मुन्नी बाई पति जसवंत लाल ने बताया कि मुन्नी बाई के पिता चतुर सिंह यादव की मृत्यु लगभग 15 वर्ष पूर्व हो चुकी है। इनके दो बेटी व एक बेटा था बाकी लोगों का 4.5 एकड़ खेत का बंटवारा हुआ । बाकी दोनों का बंटवारा पश्चात नामांतरण हो गया। लेकिन मुन्नी बाई का लगभग 1.5 एकड़ खेत के ऑनलाइन नामांतरण के वे कई वर्षों से तहसील कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं लेकिन आज तक इनका नामांतरण नही हो सका है।

पटवारी ने महिला से की 20 हज़ार रुपये की मांग.

बता दें की मुन्नी बाई वर्तमान पटवारी दामोदर तिवारी जोकि कोरबा से पसान आना जाना करते हैं। उन्होंने नामांतरण करने के एवज में मुन्नी बाई से 20 हज़ार रुपये की मांग की है। इसके पूर्व के पटवारी विजय प्रताप सिंह ने मुन्नी बाई से 3 हज़ार रुपये लिए थे लेकिन उनके द्वारा भी मुन्नी बाई को केवल तहसील कार्यालय के चक्कर ही कटवाया गया। लेकिन आज तक मुन्नी बाई का खेत का ऑनलाइन नामांतरण नही हो पाया है। मुन्नी बाई का कहना है कि वे एक गरीब परिवार से है और दूसरे के घर में झाड़ू पोछा लगाकर अपने परिवार का भरण पोषण करती है। वे इतनी बड़ी रकम का इंतजाम नही कर सकती है।

स्थानीय लोगों का भी आरोप की पटवारी काम कराने के एवज में मोटी रकम की मांग करते है

पसान तहसील के अंतर्गत मुन्नी बाई जैसे और भी लोगों ने बताया कि उनके द्वारा जमीन संबंधी किसी काम के लिए पटवारी दामोदर तिवारी के पास जाते है तो उनसे 10 हज़ार से 20 हज़ार तक कि मांग की जाती है। उन्होंने बताया की क्षेत्र की जनता ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वनांचल क्षेत्र होने की वजह से यहां के किसान दूर दूर से आते हैं और इस तरह के भ्रष्ट अधिकारियों के अड़ियल रवैए का शिकार होते हैं।

विधायक प्रतिनिधि ने भी पटवारी पर लगाया आरोप कहा- गरीब परिवारों को लूट का जरिया बनाया जा रहा है

पसान के विधायक प्रतिनिधि आनंद मित्तल ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि वर्तमान पटवारी दामोदर तिवारी के पास जब पीड़ित महिला मुन्नी बाई से पैसों की मांग को लेकर पहुंचे तो पटवारी द्वारा उनके साथ भी अभद्रता के साथ दुर्व्यवहार किया गया। पटवारी ने उनसे बदतमीजी से बात करते हुए कहा कि आपकी नेतागिरी हमारे पास नही चलेगी। बिना पैसों के कुछ काम नहीं करूंगा। उसने ऐसा भी कहा कि इतनी दूर ट्रांसफर हुआ है तो पैसे कमाने के लिए ही यहां आया हूँ। साहब तो यह कहने से भी नही चुके की जिसको जो करना है वो कर ले, कोई मेरा कुछ नही बिगाड़ सकता।

मेरे ऊपर लगाए गए आरोप गलत हैं..

जब इस विषय को लेकर मीडिया की टीम, पटवारी कार्यालय पसान पहुंची और संबंधित पटवारी दामोदर तिवारी से बात की तो उन्होंने अपनी सफाई में कहा कि मुन्नी बाई से पैसों की मांग बिल्कुल गलत है। विधायक प्रतिनिधि अपना स्वार्थ साधने के लिए मुन्नी बाई के साथ मिलकर मेरे ऊपर गलत आरोप लगा रहे हैं। मेरे द्वारा पैसों की मांग की गई ये पूरी तरह गलत है। लेकिन चेहरे की घबराहट कुछ और ही बयां कर रही थी

दामोदर तिवारी ( पटवारी )

मामले पर क्षेत्रीय विधायक श्री केरकेट्टा की तीखी प्रतिक्रिया

जब इस मामले पर मीडिया द्वारा क्षेत्रीय विधायक मोहितराम केरकेट्टा से फोन द्वारा जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा कि मुझे इस मामले की जानकारी मिली हैं इस मामले पर मेरे द्वारा पोंडी उपरोड़ा SDM को इसकी जानकारी दे दी गई है। और उन्होंने कहा कि ऐसे भ्रष्ट पटवारी को हमारे विधानसभा और हल्के में रहने की कोई जरूरत नहीं है। ऐसे पटवारी पर तत्काल कार्यवाही के लिए कहा है।

मोहितराम केरकेट्टा
विधायक पाली तानाखार