मृतक के नाम पर बनाया फर्जी पावर ऑफ अटर्नी,बेच दी लाखो की जमीन.


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):-  
राजधानी के तेलीबांधा थाना क्षेत्र में फर्जीवाड़ा के सहारे मृतक की जमीन को अवैध तरीके से बेंच दिया गया. मामले का खुलासा तब हुआ जब मृतक जमीन मालिक की पत्नी अपने बेटों के नाम पर जमीन हस्तानांतरित कराने तहसील में पहुंची. उसे पता चला कि जमीन को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बेंच दिया गया. मामले में पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. मामले की खुलासे के बाद जमीन रजिस्ट्री कार्यालय और दूसरे विभागों के उपर भी सवाल खड़े हो गए हैं.

देवघर झारखंड निवासी काशी प्रसाद चौधरी की मौत सालों पहले हो गई थी. आरोपी राजेन्द्र कुमार अग्रवाल ने काशी प्रसाद के दो पुत्र होते हुए संतान विहीन होने की बात अवधेश गुप्ता से कही. राजेन्द्र कुमार अग्रवाल और अवधेश गुप्ता ने आपराधिक षडयंत्र रचा. जमीन को फर्जी तरीके से बेंच दिया. तेलीबांधा थाना प्रभारी सोनल ग्वाला ने बताया कि राजेन्द्र कुमार अग्रवाल और अवधेश गुप्ता रिश्ते में साला-बहनोई हैं.

मृतक की पत्नी ने की थी शिकायत

निर्मला देवी चौधरी ने थाना तेलीबांधा में शिकायत की थी. कहा था कि जैन मंदिर रोड कास्टर टाउन, देवघर झारखंड की निवासी हैं. पति काशी प्रसाद चौधरी के नाम से लाभाण्डी तेलीबांधा में कृषि योग्य 10440 स्क्वायर फीट जमीन शासकीय अभिलेख में दर्ज है. उनके पति की मौत 19.04.2021 को हो गई थी. जमीन स्वयं और दो पुत्रों में राजेश कुमार चौधरी, संजय चौधरी के नाम दर्ज करवाने तहसील पहुंचीं. तहसीलदार रायपुर में भूमि नामांतरण के लिए 04.12.2021 को दस्तावेज के सहारे आवेदन किया.

फर्जी पावर ऑफ एटर्नी के सहारे किया जालसाजी

निर्मला देवी चौधरी को पता चला कि उक्त भूमि पर अनीता दीक्षित पति संजय दीक्षित निवासी सी/38 गायत्री नगर रायपुर का नाम दर्ज है. जानकारी मिली कि उक्त भूमि को काशी प्रसाद चौधरी के नाम से किसी फर्जी व्यक्ति ने पावर ऑफ एटर्नी तैयार करवाया और दूसरे के नाम कर दी. पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया. 10 आरोपियों को धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं के तहत गिरफ्तार किया.

उनके पास से नगदी 9 लाख 99 हजार रुपए, फर्जी दस्तावेज जब्त किया. उनके खिलाफ थाना तेलीबांधा में धारा 420, 467, 468, 471, 419, 120 बी के तहत मामला दर्ज किया गया है. गिरफ्तार सभी आरोपी रायपुर और देवघर झारखंड के रहने वाले हैं. इनमें शिवदास मानिकपुरी, शिवदास गुप्ता, गणेश अग्रवाल, अवधेश गुप्ता, उमेश कुमार गुप्ता, राजेन्द्र कुमार अग्रवाल, जितेन्द्र यादव उर्फ जीतू, अभिषेक कुमार सोनी, गिरीश कुमार वर्मा उर्फ गोलू और योगेश यादव का नाम शामिल है.