शारदीय नवरात्र 2021: जानिए आपकी राशि पर क्या रहेगा प्रभाव…


रायपुर( सेंट्रल छत्तीसगढ़):
 आश्विन शुक्ल पक्ष (Ashwin Shukla Paksha) की शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2021) 7 अक्टूबर गुरुवार से प्रारंभ होकर 15 अक्टूबर शुक्रवार को खत्म होगी. 14 अक्टूबर गुरुवार को महानवमी (Mahanavami) मनाई जाएगी. इस बार तृतीय और चतुर्थी एक ही तिथि को मनाया जा रहा है.वहीं, ललिता पंचमी 10 अक्टूबर को पड़ रही है. दुर्गाअष्टमी (Durgaashtami) का हवन 13 अक्टूबर को शुभ मुहूर्त में किया जायेगा. इस दौरान सूर्य मंगल और बुध एक ही राशि कन्या राशि में विराजमान रहेंगे.

जानिए आपकी राशि पर रहेगा क्या प्रभाव

इन तीन ग्रहों का संयोग इस नवरात्रि (Navratri)को और भी विशिष्ट बना रहा है. ईटीवी से खास बातचीत के दौरान ज्योतिष एवं वास्तु शास्त्री विनीत शर्मा (Astrologer and Vastu Shastri Vineet Sharma) ने बताया कि नवरात्रि का राशियों पर किस तरह का प्रभाव रहेगा और क्या असर पड़ेगा.

  • मेष राशि: मेष राशि के जातकों के लिए यह नवरात्रि बहुत ही शुभ है. सूर्य मंगल और बुध का योग शत्रुओं पर विजय दिला रहा है. दुर्गा चालीसा दुर्गा सप्तशती का पाठ करना मेष राशि के जातक के लिए अनुकूल रहेगा पराक्रम और साहस से कार्य सिद्ध होंगे.
  • वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातकों के लिए अध्ययन चिंतन में थोड़ी बहुत बाधा हो सकती है, फिर भी भाग्य का साथ मिलेगा मां दुर्गा के 1008 नामों का जाप करना बहुत शुभ रहेगा, मां दुर्गा के मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी रूप की पूजा करना वृषभ राशि के जातक के लिए शुभ होगा.
  • मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों के लिए थोड़ी बहुत बाधा आ सकती है. शनि और गुरु अष्टम भाव में है. राहु द्वादश भाव में है .माता शैलपुत्री स्कंदमाता की पूरी श्रद्धा से पूजा करें .मिथुन राशि के जातक को लाभ मिलेगा.
  • कर्क राशि: कर्क राशि के जातकों को मां दुर्गा का विशिष्ट आशीर्वाद मिलेगा. कर्क राशि के जातक को उपवास करना व्रत करना आदि से प्रबल लाभ के योग हैं. आत्मविश्वास का स्तर बढ़ेगा योग्य ब्राह्मणों को दान दें.
  • सिंह राशि: सिंह राशि के जातकों को पुराने कार्य सिद्ध होंगे. प्रयास का लाभ मिलेगा. गौ माता को निश्चित रूप से सेवा करने पर बहुत लाभ मिलेगा. नवीन वाहन आदि खरीदना शुभ रहेगा.
  • कन्या राशि: कन्या राशि के जातकों को दुर्गा सहस्त्रनाम का पाठ करना योगकारक रहेगा नवीन व्यापार प्रारंभ करना अनुकूल रहेगा. परिश्रम और प्रयास से ना भागे. ओम दुर्गाय नमः इस मंत्र का नियमित पाठ और जाप करते रहें.
  • तुला राशि: तुला राशि के जातकों को व्यय का भार सहना पड़ सकता है. ऐसे जातकों को शुभ कार्यों में खर्च का योग बन रहा है. नए इलेक्ट्रॉनिक सामान कार भवन आदि में खर्च का सुंदर योग बन रहा है. मित्र साथ देंगे यात्रा के भी योग हैं.
  • वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए पुनीत नवरात्रि बहुत ही सुखद है. आय के साधन बढ़ेंगे. बुद्धि पर नियंत्रण आवश्यक है. पंचमी के दिन भोग भंडारा दान करना श्रेष्ठ होगा.
  • धनु राशि: धनु राशि के जातकों को सनी का प्रभाव है. मां भगवती की श्रद्धा पूर्वक उपासना करें. जिससे धनु राशि के जातकों के कार्य सिद्ध होंगे. पुरुषार्थ श्रम और मेहनत से सिद्धि योग है. गौ माता सूक्ष्मजीवों की सेवा करें. यथा योग्य भंडारा आदि करें.
  • मकर राशि: मकर राशि के जातकों को शारदीय नवरात्रि कुछ ना कुछ अच्छा देकर जाएगी. पुराने प्रयासों का लाभ मिलेगा. नई सोच नए संबंध और नूतन कल्पनाशीलता जन्म लेगी. श्रद्धा पूर्वक नवरात्रि में व्रत और उपवास करें.
  • कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातकों को सनी का साढ़ेसाती लगा हुआ है. शनिवार के दिन मां दुर्गा को फल और मिष्ठान का भोग लगाएं. दुर्गा चालीसा का वितरण करना अच्छा होगा. योग्य ब्रह्मणों को दान दें. यथाशक्ति अन्य का भंडारा लगाएं वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं.
  • मीन राशि: मीन राशि के जातकों को पारिवारिक जीवन में थोड़ी बहुत अड़चनी आ सकती है. मां जगदंबा को अंतर्मन से याद करें .मां चामुंडा की कृपा मीन राशि के जातकों पर रहेगी. मित्रों का उचित सहयोग मिलेगा. नए संबंध बनेंगे यात्रा आदि के भी योग बन रहे हैं.