पीने को पानी तरस रहे ‘ राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र’, प्रशासन नहीं ले रहा सुध

जशपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले पहाड़ी कोरवा जनजाति (Korva tribe) के लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं. जशपुर जिले के बगीचा जनपद पंचायत (bagicha Janpad Panchayat) के जोलबोदारा गांव में कोरवा जनजाति के लोग पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं. अपनी समस्याओं से ग्रामीण कई बार जिम्मेदारों को अवगत करा चुके हैं. लेकिन हालात अब भी वही हैं.

शनिवार को इन ग्रामीणों ने समस्या का समाधान नहीं होने पर चक्काजाम कर दिया. कोरवा परिवारों ने सड़क पर खाली बर्तन रखकर शासन-प्रशासन को जगाने का प्रयास किया. इन ग्रामीणों को अब तक पेयजल जैसी मूलभूत सुविधा (basic facilities) भी नहीं मिल पाई है. इस गांव में करीब 50 की संख्या में पहाड़ी कोरवा परिवार रहते हैं. इन्हें रोजाना इन समस्याओं से दो चार होना पड़ता है. ग्रामीण करीब ढाई किलोमीटर से ढोढ़ी का पानी लेकर आते हैं. अब बरसात होने के कारण ढोढ़ी का पानी गंदा हो गया है. लिहाजा अब इनके सामने पेयजल का संकट आ गया है.

समस्या का समाधान नहीं होने पर ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

कई बार मांग करने के बाद भी न तो सड़क बनी न पेयजल की व्यवस्था हुई. जिससे परेशान होकर अब पहाड़ी कोरवा ग्रामीणों ने सन्ना-बगीचा मुख्य मार्ग में बहोरा के पास चक्काजाम कर दिया.

प्रशासन की समझाइश के बाद खुला जाम

मौके पर पहुंची तहसीलदार रोशनी तिर्की (Tehsildar Roshni Tirkey) ने बताया कि ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान जल्द होगा. ग्रामीणों को समझाइश दे दी गई है. उन्होंने बताया कि ग्रामीणों की समस्या के निपटारे के लिए उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी भी दे दी गई है.