आज दिनभर की बड़ी खबरें जिन पर बनी रही सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर


1. सिडनी डायलॉग को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी कल ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयोजित ‘सिडनी डायलॉग’ को संबोधित करेंगे और इसमें भारत के प्रौद्योगिकी अभ्युदय व क्रांति विषय पर अपने विचार प्रस्तुत करेंगे. 

2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का पूर्वी लद्दाख दौरा, स्मारक का करेंगे उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पूर्वी लद्दाख के रेजांग ला में नए सिरे से बने युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे, जहां भारतीय सैनिकों ने 1962 में चीनी सेना का वीरता से मुकाबला किया था. स्मारक उन बहादुर भारतीय सैनिकों को समर्पित है, जिन्होंने रेजांग ला की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति दी थी. 

छत्तीसगढ़ की प्रमुख खबरें

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को बांदा पहुंचे. इस दौरान उन्होंने 2022 के चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी के लोगों के साथ बैठक की. इस चुनाव में किस तरह से विजय हासिल की जाए, इसको लेकर रणनीति बनाई.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में लगातार डेंगू के मामलों में बढ़ोत्तरी (Increase in dengue cases) चिंता का विषय है. वहीं, बिलासपुर(Bilaspur) जिले में 12 से अधिक एक्टिव मरीजों (active Dengue patients) की संख्या से स्थिति चिंताजनक बनी हुई है.

एक दिसंबर से छत्तीसगढ़ में धान की खरीदी (paddy procurement in chhattisgarh) की शुरुआत हो जाएगी. छत्तीसगढ़ सरकार ने धान खरीदी का लक्ष्य (paddy procurement target) पिछले बार की तुलना में एक लाख मीट्रिक टन (metric ton) अधिक यानी 93 लाख मीट्रिक टन रखा है.

कल की वो खबरें जो आपको जाननी चाहिए

1. प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, केंद्र-दिल्ली से पूछा- क्या किया अब तक?

दिल्ली और एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में आज भी सुनवाई हुई. कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली, दोनों सरकारों को कटघरे में खड़ा किया. सुप्रीम कोर्ट अब इस मामले की सुनवाई 23 नवंबर को करेगा. 

2. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तीसरे चरण को मंजूरी

केंद्र सरकार ग्रामीण इलाकों को सड़कों से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तीसरे चरण की शुरुआत करने जा रही है. केंद्रीय कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है. इस योजना पर 33 हजार 822 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. 

3. लखीमपुर हिंसा: HC के सेवानिवृत्त न्यायाधीश करेंगे जांच की निगरागी

सुप्रीम कोर्ट ने लखीमपुर हिंसा की निष्पक्ष जांच की निगरानी के लिए हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश राकेश कुमार जैन की नियुक्ति की है. बता दें कि राकेश जैन पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश हैं. 

4. जम्मू-कश्मीर में कई कांग्रेस नेताओं का इस्तीफा, प्रदेश कांग्रेस प्रमुख मीर पर साधा निशाना

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस में उथल-पुथल जारी है. पार्टी के कई नेताओं ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इन नेताओं को कथित तौर पर गुलाम नबी आजाद (gulam nabi azad) का करीबी बताया जा रहा है. इस्तीफा देने वाले नेताओं ने प्रदेश अध्यक्ष गुलाम मीर (gulam mir) पर भी सवाल उठाए हैं. 

5. मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह भगोड़ा घोषित

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह (Parambir Singh) को भगोड़ा घोषित किया गया है. दरअसल परमबीर सिंह के ठिकाने का कुछ पता नहीं चल पा रहा है और वह कई एजेंसियों के समन को दरकिनार कर चुके हैं.

6. PM के खिलाफ टिप्पणी: मानहानि का मामला रद्द कराने के लिए HC पहुंचे राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने मानहानि का मामला (Defamation Case) रद्द कराने के लिए बंबई उच्च न्यायालय का रुख किया है. पीएम नरेंद्र मोदी पर की गई टिप्पणी को लेकर भाजपा समर्थक महेश श्रीश्रीमल ने उनके खिलाफ शिकायत दायर की थी. 

7. हास्य कलाकार वीर दास के बयान पर सियासी घमासान, शिकायत दर्ज, कांग्रेस फिर दो फाड़

कलाकार वीर दास अपने एक वीडियो पर फंसते नजर आ रहे हैं, जिसमें अमेरिकियों के सामने भारतीयों के कथित दोहरे चरित्र के बारे में जिक्र किया है. दरअसल, भाजपा ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. वहीं वीर को लेकर कांग्रेस में दो फाड़ हो गई है. 

8. नुसरत जहां और निखिल जैन की शादी कानून रूप से वैध नहीं: अदालत

नुसरत जहां और निखिल जैन (Nusrat Jahan and Nikhil Jain) की शादी कानून रूप से वैध नहीं (not legally valid) है. कोलकाता की एक अदालत ने यह बात कही है. 

9. इस ट्रेन से नाबालिग नहीं कर सकेंगे सफर! जानिए क्या है रेलवे का नया फरमान

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में आमला स्टेशन से नागपुर तक एक लोकल ट्रेन चलाई गई है. इस ट्रेन को लेकर लोगों में खुशी तो है, पर एक नोटिस की वजह से भ्रम की स्थिति बन गई है. इसमें कहा गया है कि ट्रेन पर सिर्फ वही चढ़ पाएंगे, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी है. यानी 18 साल से कम उम्र के बच्चे इस ट्रेन से यात्रा नहीं कर पाएंगे. नोटिस पांढुर्णा रेलवे स्टेशन पर चस्पा किया गया है. 

10. ईडी प्रमुख एसके मिश्रा को मिला एक साल का सेवा विस्तार

प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख एसके मिश्रा को एक साल का सेवा विस्तार मिला है. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले मोदी सरकार ईडी और सीबाआई के निदेशकों का कार्यकाल दो वर्ष से 5 वर्ष तक बढ़ाने का अध्यादेश लाई थी.