छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की सम्भावना.

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): प्रदेश में हर साल मई के महीने में तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने मिलती थी. अधिकतर जिलों का तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाता था, लेकिन इस बार मौसम के मिजाज थोड़े अलग हैं. प्रदेश के तापमान में दो दिनों से गिरावट देखी जा रही है. रायपुर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि चार दिनों बाद नौतपा यानी भीषण गर्मी का काल शुरू होने जा रहा है. वहीं तौकते तूफान के असर से बनी द्रोणिका के कारण राजधानी सहित प्रदेश में आंशिक तौर पर छत्तीसगढ़ में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में आज एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई है, साथ ही कुछ जगहों पर आंधी आने और आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. इस दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में कुछ खास परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

26 मई के आसपास ‘यास’ नाम के एक और महाचक्रवात के पूर्वी तट से टकराने की संभावना भी बन रही है. हालांकि इसका असर पश्चिम बंगाल और ओडिशा में ज्यादा रहेगा. प्रदेश में इस महा चक्रवात का हल्का-फुल्का असर दिख सकता है.

27 मई से मौसम में होगा बदलाव

प्रदेश में 26 से 27 मई के बीच मौसम करवट लेगा. 25 मई से नौतपा की शुरुआत होगी, जिसके एक-दो दिनों के बाद फिर से बादल आने लगेंगे. जिसके बाद इसका असर खत्म होते ही 1 जून से मानसून आने की हलचल शुरू हो जाएगी. यही कारण है कि इस साल नौतपा में ज्यादा गर्मी पड़ने के आसार कम दिख रहे हैं. छत्तीसगढ़ में आ रही नमीयुक्त हवा से प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है.

द्रोणिकाओं के प्रबल होने से साइक्लोन बनने की पूरी संभावना

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश के आसपास निम्न दाब बना हुआ है, साथ ही एक ऊपरी हवा का चक्रवात 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. एक और द्रोणिका दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश से पूर्व कोंकण होते हुए बनी हुई है. जिसकी वजह से 24 मई को इन द्रोणिकाएं के प्रबल होने चक्रवात बनने की पूरी संभावना है.