अब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मिल मंजूरी ,घर बैठे ही कोरोना की जांच ,जांच में आएगी तेजी

नई दिल्ली ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : कोरोना महामारी के संकट के बीच अब आप घर पर ही खुद से कोविड-19 टेस्ट कर सकते हैं. ICMR ने कोविड के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है. यह एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (आरएटी) किट है. इसका यूज कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोग कर सकते हैं. ICMR के अलावा डीसीजीआई ने भी होम बेस्ड टेस्टिंग किट की बाजार में बिक्री की मंजूरी दे दी है. हालांकि, यह टेस्टिंग किट तुरंत बाजार में उपलब्ध नहीं होगी, इसे व्यापक रूप से उपलब्ध होने में कुछ समय लगेगा.

अब घर बैठे होगा कोरोना टेस्ट

अब घर बैठे होगा कोरोना टेस्ट

मायलैब कोविससेल्फ

बता दें कि ICMR के कोविड के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी देने के बाद अब कोरोना की जांच करना बहुत आसान होगी. फिलहाल भारत में केवल एक कंपनी को इसकी मंजूरी दी गई है, जिसका नाम Mylab Discovery Solutions Ltd (मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड) है. होम टेस्टिंग मोबाइल ऐप Google प्ले स्टोर और Apple स्टोर में उपलब्ध है. इसे सभी यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं. मोबाइल ऐप टेस्टिंग प्रक्रिया का एक व्यापक मार्गदर्शक है, जो पॉजिटिव या निगेटिव रिजल्ट प्रदान करेगा. इस ऐप का नाम Mylab Covisself नाम है.

घर बैठे ही कोरोना की जांच

गौरतलब है इस वक्त कोरोना के लिए, एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच की जाती है. एंटीजन की रिपोर्ट जहां तुरंत मिल जाती है, वहीं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 24 घंटे में आती है, लेकिन अब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल गई है. इससे जांच में तो तेजी आएगी ही, साथ ही लोग घर बैठे ही कोरोना की जांच कर सकते है ICMR ने यह भी कहा कि एंटीजन टेस्ट में निगेटिव आने वालों को अब आरटीपीसीआर जांच करवाने की जरूरत नहीं होगी. इससे पहले लोग एंटीजन के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट करवाते थे.