रायपुर: सीएम ने दिए सार्वजनिक कार्यक्रमों में निगरानी के निर्देश

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़) : छत्तीसगढ़ में कोरोना के बिगड़ते हालात को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में वर्तमान में कोरोना के संक्रमण की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बड़ा निर्णय लिया है. उन्होंने शादी ब्याह के कार्यक्रम में 10 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दिए जाने का निर्देश दिया है. सभी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को आदेश दिया गया है कि यह सुनिश्चित करें कि इनमें निर्धारित संख्या से अधिक लोग शामिल न हो.

सार्वजनिक कार्यक्रमों में निगरानी के निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसके लिए सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को अपने अपने जिले में होने वाले इन कार्यक्रमों पर सख्त निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं. कार्यक्रमों में कोविड- 19 की गाइडलाइन का पालन कड़ाई से कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि इसके पालन के लिए वे अपने क्षेत्र के अंतर्गत समाज प्रमुखों की बैठक लेकर आवश्यक समझाइश दें. इन कार्यक्रमों में निर्धारित संख्या से अधिक लोग शामिल न हो. उन्होंने इसके तहत सरपंच, पटवारी, शिक्षक, रोजगार सहायक और कोटवार को स्थानीय कर्मचारियों के माध्यम से गांव में कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए कहा है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास में वर्चुअल बैठक आयोजित की थी. इस बैठक में विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत समेत सभी मंत्री शामिल थे. बैठक में जिलों के अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए तमाम मुद्दों पर समीक्षा की गई.

सीमावर्ती इलाकों में विशेष ध्यान देने के निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चर्चा के दौरान राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों और अंतरराज्यीय सीमाओं के साथ ही खदान और फैक्ट्रियों में बाहर से आकर आने वालों की जांच के लिए सख्त निगरानी के निर्देश दिए हैं. कोरोना से बचाव के गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराने के संबंध में भी निर्देश दिया है. होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को भी नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के लिए कहा है. यह भी निर्देशित किया है कि आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्ति घर में अलग से रहे और उसका परिवार के बाकी सदस्यों से मेलजोल ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए. कोरोना संक्रमित व्यक्ति के पूरे परिवार को कोविड की दवा तत्काल उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.