छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान का निधन ,

बिलासपुर(सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ): छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान का निधन हो गया है. बद्रीधर दीवान 92 साल के थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्होंने बिलासपुर के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. बद्रीधर दीवान बिलासपुर जिले के बेलतरा विधानसभा क्षेत्र से कई साल तक विधायक रहे हैं.

बद्रीधर दीवान 4 बार विधानसभा में विधायक के रूप में चुनकर आये थे. इस दौरान वे 2 बार विधानसभा के उपाध्यक्ष भी रहे. बद्रीधर दीवान पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी के करीबी माने जाते थे.

कल होगा अंतिम संस्कार

कुछ दिनों पहले उनकी तबीयत बिगड़ने पर परिजनों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया था. जिसके बाद वे स्वस्थ हो गए थे और अस्पताल से डिस्चार्ज होकर घर भी लौट आए थे, लेकिन 3 दिन पहले फिर से उनकी तबीयत बिगड़ी और खाना पीना छोड़ दिये. बताया जा रहा है कि उन्हें निमोनिया हो गया था. उन्हें कुछ दिनों से बिलासपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां 4 मई मंगलवार को देर शाम उनका निधन हो गया. उनके निधन से समर्थकों के साथ बीजेपी में शोक की लहर है. बुधवार सुबह 10:00 बजे उनका अंतिम संस्कार सरकंडा के देवकीनंदन दीक्षित मुक्तिधाम में किया जाएगा.

जनसंघ के बाद बीजेपी से जुड़े थे बद्रीधर दीवान

27 नवंबर 1929 को बिलासपुर जिले के देवरी पंधी में जन्मे बद्रीधर दीवान बिलासपुर के किला वार्ड में रहते थे. पिछले कुछ समय से उनकी तबीयत खराब चल रही थी. वे जन संघ से जुड़े थे. 1977 से 1980 तक भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष भी रहे. 1980 में भाजपा के गठन के बाद वे तकरीबन 10 वर्षो तक राष्ट्रीय कार्यकारिणी किसान मोर्चा के अध्यक्ष रहे. बद्रीधर दीवान महामाया मंदिर ट्रस्ट के आजीवन ट्रस्टी थे. 2004 में छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष चुने गए थे. पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान के निधन पर बीजेपी के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने शोक जताया है. उन्होंने कहा, ‘हमने अपने पालक और एक मार्गदर्शक को खोया है.’