कटघोरा: कोरोना से निबटने SDM दफ्तर की पहल.. कलेक्टर के निर्देश पर अनुविभागीय स्तर पर जारी किया गया हेल्पलाइन नम्बर.. शिकायत सुझाव में होगी आसानी.

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) :- भीषण रूप से फैले कोरोना महामारी के दूसरी लहर से निबटने के लिए शासन ने निर्देश पर प्रशासन पूरी मुस्तैदी से जुटा हुआ है. जिले और सबडिवीजन प्रशासनिक अधिकारी इस कोरोना के फैलाव के बीच कोरोना मरीज, उनके परिजन और माइक्रो कंटेन्मेंट में रह रहे लोगो की सुविधा और सुरक्षा को लेकर सतर्क है. कोविड से जूझ रहे ऐसे लोगो को इस सख्त लॉकडाउन के बीच दवाई, खाद्यान की कमी जैसी बुनियादी समस्याओं से जूझना ना पड़े इस उद्देश्य से जिला कलेक्टर के निर्देशन व एसडीएम सूर्यकिरण तिवारी के मार्गदर्शन पर हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया है. 24 घंटे सेवारत रहने वाले इस नम्बर की मदद से अब कटघोरा अनुविभाग के शहरी और ग्रामीण जन किसी भी वक़्त अफसरों के सामने अपनी बातें रख सकेंगे. शिकायत और सुझाव भेज सकेंगे.

राजस्व कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कोविड हेल्पलाइन के रूप में कटघोरा अनुविभाग के लिए दो नए नम्बर जारी किए गए है. यह नंबर 881599728207815250600 है. बताया गया है कि यह दोनों नम्बर 24 घण्टे चालू रहेंगे जिनपर फोन कर अपनी समस्या रखी जा सकेगी. कॉलर की समस्याओं के अनुसार उन्हें डॉक्टर्स या फिर दूसरे लोगो का नंम्बर उपलब्ध कराया जाएगा. मरीज से जुड़ी शिकायत होने पर गम्भीर स्थिति में जिला स्तर पर गठित ‘रैपिड रिस्पॉन्स टीम’ को अवगत कराया जाएगा वही स्थानीय स्तर पर समस्या के निबटारे के लिये कोविड फ्रंटलाइन वॉरियर्स को मदद के लिए भेजा जाएगा. नंम्बर के माध्यम से परिजन या फिर आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीज या फिर कंटेनमेंट जोन के रहवासी अपनी मेडिकल स्थिति, दवाइयों की आपूर्ति, सेनेटाइजेशन, राशन, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, वैक्सीनशन की जानकारी, कोविड टेस्ट, एम्बुलेंस, मेडिकल सुविधा, परहेज, खानपान, घटना, दुर्घटना या फिर किसी भी तरह की दूसरी आम नागरिक समस्या दर्ज करा सकेंगे. प्रशासन ऐसे शिकायतकर्ताओं की जानकारी के आधार पर टीम के सदस्यों को उनके बीच भेजकर उनकी समस्याओं का निबटारा करेगी. आपात परिस्थितियों में अफसर खुद भी फोन से चर्चा करेंगे. इससे पहले जिला मुख्यालय में भी हेल्पलाइन नम्बर जारी किए गए थे. फिलहाल एसडीएम श्रीमती तिवारी की पहल पर अनुविभागीय स्तर पर कोविड हेल्पलाइन डेस्क की शुरुआत की गई है जो आने वाले समय मे सेवारत रहेगी. एसडीएम कार्यालय ने खण्ड चिकित्साधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रो में जबकि मुख्य नगरपालिका अधिकारी को इन हेल्पलाइन नम्बरो के प्रचार के निर्देश दिए है.

धनंजय डिक्सेना की रिपोर्ट…