राजनांदगांव: राजनांदगांव में 2390 एक्टिव केस,हालात बेकाबू हुवे तो लग सकता है लॉकडाउन.

राजनांदगांव(सेंट्रल छत्तीसगढ़): कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार कोविड-19 से संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. अलग-अलग ब्लॉकों से बुधवार को 383 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार लगातार तीसरे दिन यह बड़ा आंकड़ा है. इसके चलते जिले में लॉकडाउन जैसे हालात बन रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो अगर संक्रमित मरीजों की संख्या इसी तरह बढ़ती रही तो जल्द ही जिले में लॉकडाउन भी लग सकता है.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में कोरोना के नए स्ट्रेन आने के बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ा है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो हालात लगातार चिंताजनक बने हुए हैं. अगर स्थिति इसी तरीके से बिगड़ती रही तो जिले में संक्रमण का दायरा लगातार बढ़ जाएगा और हालात काफी खराब होंगे.

3 दिनों से लगातार बढ़ रहा है आंकड़ा

बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के भी कान खड़े हो गए हैं. अब ऐसी स्थिति में जिले के लोगों को खास तौर पर संभलने की जरूरत है, क्योंकि वायरस अगर इसी तेजी से फैलता रहा तो जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या और भी बढ़ सकती है. हालात चिंताजनक हो सकते हैं. हालांकि बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने तकरीबन आधा दर्जन कंटेनमेंट जोन तैयार किए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते स्वास्थ्य विभाग भी चिंता में है और लगातार वैक्सीनेशन किए जाने को लेकर जोर लगा रहा है.

ऐसे हैं शहर के हालात

जिले में अबतक 23 हजार 480 केस आ चुके हैं. इनमें 20 हजार 471 मरीजों को इलाज के बाद ठीक किया गया है. अब राजनांदगांव जिले में एक्टिव केस की संख्या 2390 है. इसके अलावा संक्रमित मरीजों में 219 मरीजों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग लगातार संक्रमण के दायरे को रोकने के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन अबतक संक्रमण की दर में कमी नहीं आई है. लॉकडाउन में छूट देने के बाद से लगातार तेजी से संक्रमण बढ़ा है. कोरोना वायरस का सेकेंड स्ट्रेन काफी तेजी से फैल रहा है. नगर निगम क्षेत्र में 93 मरीज पॉजिटिव आए हैं. इसके अलावा 290 मरीज अलग-अलग ब्लॉकों से संक्रमित हुए हैं.

ग्रामीण इलाकों में ज्यादा फैल रहा कोरोना

कोरोना वायरस की चपेट में अब ग्रामीण इलाके के लोग ज्यादा आ रहे हैं. अलग-अलग ब्लॉकों से लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. शुक्रवार को आई रिपोर्ट में 383 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शहर में भी संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.

जब भी कोई वस्तु छुएं हाथों को सैनिटाइज करें

कोरोना के बढ़ते मामले में CMHO मिथलेश चौधरी का कहना है कि ग्रामीण इलाके में लोग मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का भी कम पालन हो रहा है. इसके चलते ग्रामीण इलाकों से लगातार मरीज सामने आ रहे हैं. ग्रामीण इलाकों में संक्रमण बढ़ना 1 तरीके से खतरे की नई घंटी है. इससे लोगों को जागरूकता का परिचय देना होगा और घर से निकलते वक्त मास्क पहनना होगा. उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करने और घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनने की अपील की है. इसके साथ ही जब भी कोई भी वस्तु को छुए तो हाथों को सैनिटाइज करें या हाथों को अच्छी तरीके से धो लें