जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में बर्फबारी के बीच इस वर्ष के पहले महीने में उमड़े पर्यटक .

श्रीनगर (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : जम्मू-कश्मीर अपनी विशिष्टताओं के कारण देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. अनेक जातियों, संस्कृतियों व भाषाओं का संगम बना यह प्रदेश एक खूबसूरत पर्यटन स्थल भी है. जम्मू-कश्मीर का पहलगाम भी इसी खूबसूरती को बतलाता एक पर्यटन स्थल है, जहां इस वर्ष के पहले महीने में पर्यटकों के आगमन में उम्मीद से ज्यादा वृद्धि देखी गई.

जम्मू कश्मीर में उमड़े पर्यटक

पहलगाम में बढ़ती पर्यटकों की भीड़ से उम्मीद लगाई जा रही है कि आगे भी यहां पर्यटकों का जमावड़ा उभरेगा. पर्यटन प्रेमियों ने भी इस बार एक अच्छे पर्यटन सीजन की उम्मीद की होगी, शायद इसीलिये पहलगाम में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है. वहीं, दूसरी ओर पर्यटक यहां के बर्फीले दृश्यों का आनंद ले रहे हैं. वैसे भी देखा जाये तो कश्मीर को पर्यटन के लिए उपयुक्त स्थान माना जाता है.

पहलगाम के विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की ये बर्फ से ढकी घाटियां आखिरकार एक बार फिर पर्यटकों को आकर्षित करने में सफल रही हैं और लंबे अंतराल के बाद, इन बर्फीले घाटियों में देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटकों की आमद देखी गई.

अगस्त 2019 के बाद बनी स्थिति के बाद कश्मीर में पर्यटन के ग्राफ में गिरावट से पहलगाम भी प्रभावित हुआ था, जिसके बाद जनवरी 2021 की शुरुआत में बर्फबारी के साथ, अब धीरे-धीरे पर्यटक फिर से यहां आ रहे हैं, जिसके चलते स्थानीय लोगों के मुरझाए चेहरों पर खुशी दिखाई दे रही है.