छत्तीसगढ़ के पहले हॉटस्पॉट जोन कटघोरा में वैक्सिनेशन की शुरुआत..50 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगा.. BMO ने खुद लगवाया पहला डोज.. हुए भावुक, कहा ‘आज का दिन खुशियों से भरा’.

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) हिमांशु डिक्सेना :- छत्तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना महामारी की पहली और सबसे बड़ी मार झेलने वाले कटघोरा में आज से कोरोना वायरस के वैक्सिनेशन कार्यक्रम का औपचारिक शुरुआत कर दिया गया है. प्रधानमंत्री मोदी के अभिभाषण के खत्म होने के ठीक बाद देश के लगभग सभी हिस्सों में विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीन प्रोग्राम की विधिवत शुरुआत की गई जिसके तहत कोरबा जिले के कटघोरा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी कोरोना वॉरियर्स के तौर पर काम करने वाले हेल्थ वर्कर्स को कोरोना की कोविडशील्ड वैक्सीन लगाया गया. खण्ड स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रुद्रपाल सिंह कंवर ने आज सुबह नगर अध्यक्ष रतन मित्तल व मुख्य नगर पालिका अधिकारी जेबी सिंह की मौजूदगी में खुद को वैक्सीन लगवाया.

इस मौके पर मीडियाकर्मियों से बात करते हुए श्री सिंह ने बताया कि देश के वैज्ञानिक, चिकित्सको और केंद्र व राज्य सरकार के अथक प्रयास से आज वह दिन आ ही गया जिसका इंतज़ार हम सभी को बेसब्री से था. कटघोरा क्षेत्र में रहते हुए उन्होंने कोरोना का सबसे भयंकर रूप देखा है. इस दौरान सैकड़ो मौते ब्यहि कोरोना की वजह से हुई. उनके सतह ही पूरे शहर व जिलेवासियों की इस दवा का इंतजार था जो आज खत्म हुआ है.

उन्होंने बताया कि पहले चरण में करीब 50 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जा रहा है. टीकाकरण के बाद टीकाकृत व्यक्ति को वैक्सीन सेंटर में ही कड़े ऑब्जर्वेशन में रखा जा रहा है ताकि टीके के आंशिक असर को देखा जा सके. हालांकि ऐसे लोगो से उनका पूरे दिन सम्पर्क रहेगा और उनमें आने वाले किसी भी तरह के बदलाव की जानकारी ली जाएगी.

टीकाकरण के मद्देनजर आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सुरक्षा व सुविधा के लिहाज से व्यापक तैयारी की गई थी. पुलिस बल भी तैनात किये गए थे साथ ही डॉक्टर और नर्सों को भी कार्यक्रम के तहत अस्पताल में मौजूद रहने को कहा गया था. चिकित्साधिकारी डॉ रुद्रपाल ने टीका निर्माण में लगे वैज्ञानिक, डॉक्टर्स और दवा निर्माण कंपनियों का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने उम्मीद जताया है कि वैक्सिनेशन के बाद भारत के साथ पूरी दुनिया को इस संकट से स्थाई निजात मिल सकेगी.

“अफवाहों पर ना दे ध्यान”: रतन मित्तल

नगर अध्यक्ष आज इस कार्यक्रम की शुरुआत के लिए चिकित्सालय पहुंचे हुए थे. श्री मित्तल ने मीडिया के माध्यम से टीकाकरण की शुरुआत करने पर सभी को बधाई दी और उनका आभार व्यक्त किया. श्री मित्तल ने सभी को आगाह करते हुए कहा कि कोई भी वैक्सिनेशन से जुड़े अफवाहों पर बिल्कुल भी ध्यान ना दे. टीका पूरी तरह सुरक्षित और फायदेमंद है. फिलहाल उनका प्रयास है कि चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक शहरवासियों को यह टीका उपलब्ध हो. उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने वाले कटघोरा के लिए आज का दिन काफी बड़ा है.