छत्तीसगढ़ में माटी पूजन दिवस और अक्ती तिहार, बीजो की पूजा कर खेतो में ट्रेक्टर चलाएंगे भूपेश बघेल.


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): 
छत्तीसगढ़ में तीन मई को राज्य स्तरीय अक्ती तिहार और माटी-पूजन दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. रायपुर में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में भूपेश बघेल भी शामिल होंगे. वे इस अवसर पर परंपरागत विधि-विधान से पूजा अर्चना कर खेत में ट्रेक्टर चलाकर बीज बुआई भी करेंगे. किसानों को उन्नत बीज, बायो फर्टीलाइजर और कृषि यंत्रों का वितरण भी करेंगे. कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन और जैविक दूध उत्पादन के लिए डेयरी का लोकार्पण भी सीएम करेंगे. अक्ती तिहार गीत के कवि मीर अली मीर को सम्मानित भी करेंगे. (Bhupesh Baghel Distribute seeds to farmers )

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में अक्ती तिहार: कृषि महाविद्यालय रायपुर में आयोजित ‘अक्ती तिहार एवं माटी पूजन दिवस’ के राज्य स्तरीय समारोह की अध्यक्षता कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे करेंगे. समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्रीशिव डहरिया, संसदीय सचिव गृह विकास उपाध्याय, विधायक धनेन्द्र साहू, सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा और अनिता योगेन्द्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा, मुख्यमंत्री के कृषि सलाहकार प्रदीप शर्मा, बीज निगम के अध्यक्ष अग्नि चन्द्राकर, कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा, शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल शामिल होंगे.(Mati Pujan Day and Akti Tihar in Chhattisgarh )

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित कॉलेज, अनुसंधान केन्द्रों और कृषि विज्ञान केन्द्रों सहित लगभग 60 जगहों पर अक्ती तिहार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. सुराजी गांव योजना के अंतर्गत प्रमुख गौठानों को भी इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा. कृषकों, गौठान समितियों, स्व-सहायता समूहों के सदस्यों को खाद्यान-दलहन, तिलहन, सब्जी, चारा फसलों के बीज और पौध सामग्री विश्वविद्यालय की तरफ से विकसित लघु कृषि यंत्रों और औजार भी बांटे जाएंगे.