सरगुजा: उदयपुर विकासखंड में इन दिनों हाथियों के दल ने मचाया उत्पात, धान और मक्के फसलों को पहुंचा रहे हैं नुकसान..

सरगुजा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) शांतनु सिंह : उदयपुर विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्र में हाथियों ने आतंक मचाया हुआ है. हाथी जंगल से निकलकर फसलों और लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. हाथियों के आने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. पिछले तीन से चार दिनों में हाथियों ने 1.3 हेक्टेयर पर लगी धान की फसलों को नुकसान पहुंचाया है.

जानकारी के मुताबिक, हाथियों ने दावा से होते हुए करमकठरा के जंगल में प्रवेश किया. गुरुवार को हाथियों ने देर रात लक्ष्मणगढ़ जंगल के पास रहने वाले एक किसान के घर को तोड़ दिया है, वहीं धान और मक्के की फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है. ये हाथी पिछले 1 सप्ताह से करमकठरा के जंगल में रह रहे हैं और शाम होते ही उत्पात मचाने लगते हैं. हाथियों के उत्पात से हेशपुर, मानपुर, लक्ष्मणगढ़, मारडीह जंगल, मोहनपुर समेत कई गांव में दहशत का माहौल है.

elephant terror

हाथियों का उत्पात

हाथियों को खदेड़ने में लगा वन विभाग

हाथियों के उत्पात की सूचना मिलने के बाद से ही वन विभाग की टीम हाथियों को खदेड़ने की कोशिश में लगी हुई है. वन अमला लगातार लोगों को जागरूक करने के लिए मुनादी करा रहा है. साथ ही लोगों को हाथियों से दूर रहने की सलाह भी दी जा रही है. जंगल किनारे एकांत घरों में रहने वाले लोगों को बस्ती में आकर शासकीय स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र में रखने की व्यवस्था की जा रही है.

elephant destroy house

हाथियों ने तोड़ा घर



हाथियों से बचने के उपाय


हाथी एक्सपर्ट प्रभात दुबे और वन परिक्षेत्राधिकारी सपना मुखर्जी ने ग्रामीणों को बताया कि गोबर के कंडे में लाल मिर्च डालकर गड्ढा करके उसे जलाने से हाथी घर के आसपास नहीं आते हैं. इसके अलावा रस्सी में मोबिल और हरी मिर्च का पेस्ट मिलाकर घर के चारों ओर तीन लाइन बना देने से भी घर के करीब हाथी नहीं आते हैं. शुक्रवार को कक्ष क्रमांक 2030 में 800 मीटर सोलर फेंसिंग की गई, जिससे उपकापारा के निवासियों को हाथियों से बचाया जा सके.

elephant destroy house

हाथियों ने तोड़ा घर