कोरबा: आदिम परम्परा और विरासत को बचाने एकता परिषद ने झोंकी ताकत.. राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रो को किया राशन का वितरण.. शराबबंदी का अभी आह्वान.

प्रतिनिधि मंडल द्वारा सामग्री का वितरण करते हुए

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) हिमांशु डिक्सेना :- कोरबा आदिम बहुल्य क्षेत्र है. यहां बड़ी संख्या में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र यानी पंडो जाति के परिवार निवासरत है. ये सभी भले ही देश के सर्वोच्च संवैधानिक प्रमुख के पुत्र है लेकिन आज यह उपेक्षित है. लॉकडाउन सरीखे हालात ने इनकी कमर तोड़ दी है और इनके सामने आजीविका का संकट आ खड़ा हुआ है.

स्वजनों की इन्ही परेशानियों के मद्देनजर पंडो जाति के लोगो को राहत पहुंचाने और इस आदिम परम्परा को कायम रखने के मकसद से इलाके में सेवारत एकता परिषद ने आज इन उपेक्षित जन समुदाय को ना सिर्फ जनजागृति किया बल्कि उन्हें रोजमर्रा के सामान भी उपलब्ध कराए.

सामाजिक कार्यकर्ता जुनैद भाई,संदीप जाखड़ द्वारा राशन सामग्री का वितरण

बता दे कि क्षेत्र में एकता परिषद छत्तीसगढ़ द्वारा लगातार अनेक प्रकार के आयोजन किए जाते रहे हैं. एकता परिषद द्वारा पंडो व अन्य पिछड़े हुए जातियों के जीवनस्तर पर व्यापक बदलाव लाने व अहिंसा के रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं. वे लगातार आधुनिकता के आधार पर उनके रहन सहन को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत है.

इन्ही आयोजनों के तहत रविवार को एकता परिषद द्वारा पोड़ी उपरोड़ा के तेंदुटिकरा गांव में पंडो भाइयों को 170 परिवार लोगों को अन्न दान के राशन वितरण किया गया. बता दें कि तेंदू टिकरा ग्राम में विगत 35 वर्षों से एकता परिषद द्वारा पंडो जनजाति के लोगों के उत्थान के लिए कार्य किया जाता रहा है. तेंदूटिकरा गांव में पंडो जाति द्वारा 15 सालो से शराबबंदी जारी है. भारत के दत्तक पुत्र विशेष जाति पंडो जजाति द्वारा उन्होंने अपने गांव को महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज्य की परिकल्पना को साकार किया है.

डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए क्रमबद्ध सामग्री का वितरण

एकता परिषद द्वारा पोड़ी उपरोड़ा के लगभग 17 गांव में इस तरह कार्यक्रम का आयोजन कर गांधीवादी विचारधारा में चलने के लिए प्रेरित किया जा रहा है साथ ही एकता परिषद द्वारा सभी पंडो जाति को वृक्ष लगाने व पर्यावरण को जीवित रखने के संकल्प प्रयास किया जा रहा है.

अहिंसात्मक आंदोलन से जुड़ने के लिए महत्वपूर्ण योगदान अचार्य विनोबा भावे जी कर रहा एकता परिषद संगठन के वरिष्ठ साथी एवं फाउंडर मेंबर सुप्रसिद्ध गांधीवादी पीवी राजगोपाल जी के सहयोग से तथा महात्मा गांधी सेवा आश्रम ग्वालियर आदरणीय डॉ रन सिंह जी परमार जी के मार्गदर्शन राष्ट्रीय संयोजक श्री रमेश शर्मा जी के नेतृत्व में , वृक्षारोपण एवं अन्न दान कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम में जिला स्तर के अधिकारी सतत शिक्षा परियोजना प्रभारी सीमा भारद्वाज , क्षेत्रीय विधायक मोहित केरकेट्टा , जनपद पंचायत पोडी उपरोडा के अध्यक्ष संतोषी राजेंद्र, जनपद सदस्य भोला गोस्वामी जनपद सदस्य दीपक , सरपंच मंगल सिंह और जनपद सदस्य शिव भरोस लकड़ा सामाजिक कार्यकर्ता जुनैद भाई, संदीप जाखड़ और प्रेस मीडिया के साथी लोग इसमें शशिकांत डिक्सेना , जुबेर भाई उपस्थित होकर इस कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई लोगों ने जो अन्न दान करके में भाग लेने आए हुए थे उन्होंने अपने गांव के महत्वपूर्ण जो एकता परिषद के द्वारा किए गए काम को जनप्रतिनिधियों के सामने उनको परिचय के रूप में अवगत कराया ।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में एकता परिषद के कार्यकर्ता मुरली दास संत निर्मल कुजूर का सहयोग प्राप्त हुआ कार्यक्रम का संचालन मुरली दास जी के द्वारा किया गया।