छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने कई इलाकों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. पूर्वानुमान के अनुसार दिन भर रायपुर में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी. वहीं प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

रायपुर(सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) हिमांशु डिक्सेना : छत्तीसगढ़ में एक बार फिर भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के साथ ही एक चक्रवाती घेरा सक्रिय हो गया है. इसके कारण एक बार फिर बारिश की स्थिति बनी हुई है. साथ ही सोमवार की सुबह से रिमझिम बारिश का दौर जारी है. पूर्वानुमान के अनुसार दिन भर रायपुर में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी. इसके अलावा प्रदेश के कई इलाकों में बारिश जारी है.

छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कुछ इलाकों के लिए गरज-चमक के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की है. पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के एक दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में स्थित है. इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. इसके उत्तर पश्चिम दिशा में अगले 2 से 3 दिन आगे बढ़ने की संभावना है. मानसून द्रोणिका बरेली, इलाहाबाद, पुरी और इसके बाद दक्षिण पूर्व दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है.

प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर होगी हल्की बारिश !

एक पूर्व पश्चिम ऊपरी हवा का शियर जोन 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. 21 सितंबर को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और भारी वर्षा होने की भी संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट संभावित है. भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण छत्तीसगढ़ के जिले में संभावित है.