राजनंदगांव: सर्दी- खांसी और बुखार ने बढ़ाई लोगों की चिंता डर के मारे नहीं पहुंच रहे हॉस्पिटल..

राजनांदगांव (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : खैरागढ़ क्षेत्र में समय-असमय बारिश और धूप-छांव के बीच बदलते मौसम ने सर्दी-खांसी के मरीजों की संख्या में इजाफा कर दिया है. वहीं दूसरी ओर कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी से हालात चिंताजनक हैं. गौरतलब है कि बदलते मौसम से सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, जिसका कारण रूक-रूक कर हो रही बारिश है.

हाल के दिनों में बारिश होने के बाद अचानक धूप निकलने और घनी बदली के बीच मौसम में परिवर्तन होने से उमस बढ़ गई है. जिससे लोगों में सर्दी, खांसी, बुखार सहित अन्य मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ने लगा है. यही कारण है कि वर्तमान में शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है.

कोविड 19 से जुड़े गाइडलाइन का नहीं हो रहा पालन

लोग मास्क की अनिवार्यता और हाथों को लगातार साफ रखने जैसे उपाय नहीं कर रहे हैं. वहीं नजदीकी बढ़ाकर मिलने और भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से भी लोग बचने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, जिसके कारण कोरोना टेस्ट के दौरान अधिकांश लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं. बदलते मौसम की वजह से पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अगस्त से सितंबर तक मिले पॉजिटिव मरीजों की संख्या अप्रैल, मई, जून और जुलाई महीने में मिले मरीजों की संख्या के बराबर पहुंचने वाली है.

यह है बड़ी परेशानी

बारिश के बाद बदलते मौसम ने कोरोना को लेकर और चुनौती खड़ी कर दी है. सर्दी, खांसी और बुखार के मरीज डर के कारण सिविल अस्पताल और क्लीनिक नहीं पहुंच रहे है. जबकि सर्दी-खांसी और बुखार होने पर लोग दवाई लेने के लिए मेडिकल स्टोर्स तक जाने से भी कतरा रहे हैं, जो आने वाले दिनों में खतरनाक साबित हो सकता है.

खैरागढ़ में अब तक कोरोना के 82 एक्टिव केस

अब तक कुल 171 मरीजों में से लगभग आधे से ज्यादा मरीज बीते एक महीने में मिले हैं, जिसमें शहर से 79 और ग्रामीण क्षेत्र से 92 संक्रमित मरीज शामिल हैं. वर्तमान में कुल 82 एक्टिव केस हैं. जिनका इलाज अभी जारी है. वहीं पॉलिटेक्निक कोविड-19 केयर में 38, होम आइसोलेशन में 39, राजनांदगांव मेडिकल कालेज में 3 और अन्य चिकित्सकीय संस्थान में 1 मरीज भर्ती है.

मरीजों की बढ़ रही है संख्या

खैरागढ़ सिविल अस्पताल के BMO डॉ. विवेक बिसने ने बतया कि मौसम में बदलाव के कारण सर्दी-खांसी के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है. इसकी शिकायत पर चिकित्सक से संपर्क करने की सलाह दी जा रही है. साथ ही कोरोना से बचने के लिए लोगों को मास्क लगाने, हाथों को वॉश करने, सैनिटाइज करने और भीड़-भाड़ से बचने की सलाह दी जा रही है.