कोरबा: कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की सख्ती के बाद शुरू हुई जिले की खराब सड़कों की मरम्मत..दो दिन पहले कलेक्टर ने मरम्मत नहीं कराने पर कोल और फ्लाई ऐश परिवहन रोकने तथा अधिकारियों के विरूद्ध वरिष्ठालय को नकारात्मक टीप भेजने की दी थी चेतावनी…

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की सख्ती के बाद कोरबा जिले की खराब सड़को की मरम्मत का काम शुरू हो गया है। कलेक्टर की कोल परिवहन रोकने पर विचार करने की चेतावनी के बाद एसईसीएल कुसमुंडा पर प्रबंधन ने कल ही सर्वमंगला चैक से इमलीछापर सड़क की मरम्मत का काम शुरू कर दिया था। यह काम आज भी जारी रहा। वहीं कोरबा-कटघोरा मार्ग पर छुरीकला नगर पंचायत क्षेत्र में जर्जर सड़क की मरम्मत का काम आज शुरू हुआ। कटघोरा से पाली और पाली शहर होकर पतरापाली तक के राष्ट्रीय राजमार्ग के अत्याधिक क्षतिग्रस्त भागों की मरम्मत भी आज से शुरू हो गई है।

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिले वासियों को आने-जाने में होने वाली परेशानी को देखते हुए दो दिन पहले ही सड़को का निरीक्षण किया था और सख्त लहजे में अधिकारियों को सड़को की मरम्मत कराने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर ने एसईसीएल द्वारा मरम्मत की जाने वाली सड़कों पर कोल परिवहन रोकने के साथ-साथ एनटीपीसी द्वारा मरम्मत की जाने वाली सड़कों पर फ्लाई ऐश के वाहन प्रतिबंधित करने की चेतावनी तक प्रबंधनांे को दी थी।

उन्होने लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के विरूद्ध भी सड़को की मरम्मत में लापरवाही बरतने पर वरिष्ठ अधिकारियों को नकारात्मक टीप के साथ कार्रवाई के लिए पत्र प्रेषित करने चेताया था। कलेक्टर की सख्ती के बाद सड़को  पर हुए गड्ढों में मैटल भरने, पानी निकालने और सड़के के लेवलिंग जैसे मरम्मत के काम शुरू हो गए हैं। श्रीमती कौशल ने सड़को के मरम्मत के काम के मौका मुआयना-निरीक्षण के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों को भी जिम्मेदारी सौंपी है। यह अधिकारी प्रतिदिन हुए काम का मौका मुआयना कर काम की प्रगति से फोटोग्राफ सहित जिला प्रशासन को अवगत करा रहे हैं।

कोरबा से कटघोरा मार्ग पर प्रेमनगर चैक दर्री में सड़क पर हुए बड़े-बड़े गड्ढों को मैटल से भरने का काम शुरू हो गया है। लोक निर्माण विभाग द्वारा इस सड़क की मरम्मत का काम कराया जा रहा है। सड़क की उपरी परत को जेसीबी से खरोच कर जमी हुई मिट्टी और बोल्डरों को हटाकर सतह को समतल कर गड्ढों मेें मैटल भरकर मरम्मत की जा रही है।

नगर निगम कोरबा द्वारा भी दर्री रोड पर मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। छुरी नगर पंचायत क्षेत्र के सबसे खराब मार्ग को भी ठीक करने का काम कलेक्टर की कड़ाई के बाद शुरू हो गया है। सड़कांे पर हो गए बड़े-बड़े गड्ढों मे मलबा हटाने के बाद मैटल भरकर कम्पैक्शन कर सड़क को वाहनों के चलने योग्य बनाया जा रहा है। छुरीकला नगर पंचायत क्षेत्र की इस लगभग ढाई किलोमीटर सड़क की मरम्मत के लिए कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के प्रयासों से ही राज्य शासन द्वारा सात करोड़ 24 हजार रूपए स्वीकृत हुए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग 130 कटघोरा से बिलासपुर के कटघोरा-पाली खण्ड पर जर्जर सड़क की मरम्मत का काम भी शुरू हो गया है। डूमरकछार चैक पर राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियो द्वारा सड़क के गड्ढों में भरे पानी को निकालने केे बाद मलबा हटाकर मैटल से भरने का काम आज से शुरू हो गया है। इस राजमार्ग पर सड़क अत्यंत खराब है और उसे वाहन चलने योग्य बनाने के लिए मरम्मत कराने राज्य शासन द्वारा आठ करोड़ 60 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

सड़क के ही भाग पाली शहर में भी मरम्मत का काम तेजी से किया जा रहा है। कटघोरा से बिलासपुर मार्ग पर पतरापाली तक सड़क मरम्मत के लिए कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के प्रयासों से ही राज्य शासन द्वारा लगभग 17 करोड़ रूपए की स्वीकृति मिली है। कलेक्टर के कड़े रूख के बाद इस मार्ग पर भी मरम्मत का काम शुरू हो गया है। इस मार्ग पर माखनपुर खण्ड पर हुए बड़े गहरे गड्ढों में भरे बारिश के पानी को हटाकर, मलबा आदि को खरोच कर सड़क का समतलीकरण कर गड्ढों में मैटल भरकर कम्पैक्शन के बाद वाहन चलने योग्य बनाया जा रहा है। कलेक्टर की सख्त चेतावनी के बाद सड़को की मरम्मत का काम शुरू होने से स्थानीय निवासियों में भी शासन-प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ा है। आने वाले दिनों में निवासियों ने उम्मीद जताई है कि उन्हंे बिलासपुर तक आने-जाने के लिए अच्छी सड़क मिल सकेगी। स्थानीय निवासियों को आशा है कि इसके साथ ही नई सड़कें बनाने का काम भी बरसात के बाद शुरू हो जाएगा।

साकेत वर्मा की रिपोर्ट