रायपुर: छत्तीसगढ़ के नवीन विधानसभा भवन का हुआ शीलान्यास

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : छत्तीसगढ़ के नवीन विधानसभा भवन का भूमिपूजन किया गया. सांसद सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भवन का शिलान्यास किया. सीएम भूपेश बघेल नेबटन दबाकर शिलान्यास किया. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू, संसदीय कार्य मंत्री रविन्द्र चौबे, विधानसभा के उपाध्यक्ष मनोज मंडावी सहित मंत्री, सांसद, संसदीय सचिव और विधायक मौजूद थे.

foundation-stone-of-the-new-assembly-building-of-chhattisgarh-was-laid

नवीन विधानसभा भवन का प्रारूप

51 एकड़ भूमि पर बनेगा नया विधानसभा भवन

छत्तीसगढ़ के नवीन विधानसभा भवन का निर्माण महानदी और इन्द्रावती भवन के पीछे 51 एकड़ भूमि पर किया जाएगा. नवीन भवन 52 हजार 497 वर्ग मीटर में होगा.भवन में विधायकों की बैठक क्षमता के अनुरूप सदन का निर्माण और अध्यक्षीय दीर्घा, अधिकारी दीर्घा, प्रतिष्ठित दर्शक दीर्घा, पत्रकार दीर्घा और दर्शक दीर्घा का निर्माण किया जाएगा. नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने विधायकों के आवास भवन के निर्माण कार्य की मांग रखी है. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा करने का अवसर आपको मिला है, समाज के वंचित लोगों की ज्यादा से ज्यादा सेवा करनी हैं. ये मौका अजीत जोगी को मिला और डॉ रमन सिंह को भी मिला है. सभी की इच्छा है कि इस भवन का उद्घाटन इस सत्र में हो जाए जिससे सभी नए भवन में बैठकर सत्र में शामिल हो सके. महंत ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिग जरूर रखे, लेकिन आपस में मन में मिठास कम न हो दिलो में दूरी न बढ़े.

जल्द पूरा होगा निर्माण

सीएम भूपेश बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि सोनिया गांधी के हाथ से इसका शिलान्यास हुआ है. रमन सिंह के कार्यकाल में बहुत से निर्माण कार्य हुए हैं. बहुत से बिल्डिंग जो पहले बने है वो जर्जर भी हो रहे हैं.नया रायपुर तो बना लेकिन बस नहीं पाया. यहां हजारों करोड़ खर्च हो चुके हैं, लेकिन बसाहट नहीं आ पाई है. विधानसभा अध्यक्ष के जल्द विधानसभा निर्माण पर भूपेश बघेल ने कहा कि मध्यप्रदेश में 13 साल में विधानसभा बनी थी हमारी कोशिश होगी की जल्द से जल्द इसका निर्माण पूरा हो जाए.