प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अच्छी खासी बारिश हो रही है. इन सब के बीच सूरजपुर में बारिश की वजह से नदी नालों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. प्रतापपुर-अंबिकापुर मार्ग के महान नदी पर बने रपटा पुल में पानी भर गया है.

सूरजपुर ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) शांतनु सिंह: जिले में पिछले दो दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. रुक-रुक कर हो रही बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. भारी बारिश से प्रतापपुर-अंबिकापुर मार्ग के महान नदी पर बने रपटा पुल में पानी भर गया है. नदी का जलस्तर इतना बढ़ गया है कि पानी पुल के उपर से गुजर रहा है. इसके बाद भी लोग जान जोखिम में डालकर रपटा पुल पार कर रहे हैं.

पुल के उपर से बह रहा पानी

तेज बहाव के बाद भी पुल पार करने कि जानकारी पुलिस प्रशासन को दी गई. मौके पर पहुंची पुलिस ने बेरिकेड लगाकर फिलहाल आवागमन बंद कर दिया है. 5 साल पहले पीएचई विभाग ने हाईटेक पुल का निर्माण कराया गया था. जो पहली बारिश में ही धराशाई हो गया. जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पुल की गुणवत्ता कितनी अच्छी होगी. पुल धराशाई होने के बाद स्थानीय लोगों ने कई बार जनप्रतिनिधियों और प्रशासन से उच्च स्तरीय पुल का निर्माण कराने के लिए ने गुहार लगाई. लेकिन 5 साल बाद भी पुल का काम पूरा नहीं हो पाया. जिसके कारण लोग जान जोखिम में डालकर पुल पार करने को मजबूर हैं. कई बार लोग हादसे का शिकार भी हो चुके हैं. लेकिन इसके बाद भी प्रशासन की नींद नहीं खुल रही है. प्रशासन की लेटलतीफी कहीं ना कहीं बड़े हादसे को न्योता दे रही है.

बारिश की वजह से प्रदेशभर में हो रही बारिश सरकार के निर्माण कार्यों की पोल खोल रहे हैं. धमतरी में भी नगर निगम की लापरवाही का नतीजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है. रविवार को हुई बारिश से शहर के नजदीक रत्नाबांधा गांव पानी से तरबतर हो गया. जलभराव के चलते गुंडरदेही मार्ग में जाम की स्थिति रही. इससे लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. घरों में पानी घुस गया और फसलें भी डूब गई. ग्रामीणों ने इसके लिए निगम की सफाई व्यवस्था को जिम्मेदार ठहराया है.

सूरजपुर से शांतनु सिंह की रिपोर्ट…..।