कटघोरा युवा कांग्रेस 60 वां स्थापना दिवस के अवसर पर कटघोरा में ध्वजारोहण कर मनाया, साथ ही युवा कार्यकर्ताओं ने शपथ ली

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) साकेत वर्मा : – जिला युवा कांग्रेस आज 9 अगस्त को 60 वां स्थापना दिवस कटघोरा के स्थानीय विश्राम गृह में ध्वजारोहण कर मनाया, साथ ही सभी युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने शपथ ली तथा केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगारों को उपेक्षित किये जाने को लेकर 9 अगस्त से देशव्यापी रोजगार आंदोलन की शुरूवात की. कोरबा जिला युवा कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष आकाश शर्मा ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया.

लंबे समय से देश पर छाए आर्थिक संकट और कोरोना महामारी और उसके चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण भयंकर हो चुकी बेरोजगारी की समस्या को लेकर भारतीय युवा कांग्रेस (आईवाईसी) 9 अगस्त से देशव्यापी ‘रोजगार दो’ आंदोलन शुरू करेगी। इस आंदोलन का मकसद बेरोजगार युवाओं की आवाज बुलंद करना है और उनको रोजगार सुनिश्चित कराना है।


आंदोलन का आगाज युवा कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष आकाश शर्मा ने आंदोलन के बारे में बताते हुए कहा, “आज, देश में 30 करोड़ से ज्यादा युवा बेरोजगार हैं। बेरोजगारी इस कदर बढ़ गई है कि हर रोज कोई न कोई युवा आत्महत्या कर रहा है। और यह दुखद है कि केंद्र सरकार युवाओं की आवाज को पूरी तरह नजरअंदाज कर रही है.

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि यह सरकार हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा कर सत्ता में आई थी। इस हिसाब से बीते छह साल में 12 करोड़ लोगों को रोजगार मिल जाना चाहिए था। लेकिन इसके विपरीत कोविड-19 से लड़ने में कुप्रबंधन के कारण अब तक कम से कम 12 करोड़ लोगों की नौकरी चली गई।
कांग्रेस की युवा इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष आकाश शर्मा ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार रेलवे का निजीकरण और सरकारी कंपनियों को बेचकर युवाओं के रोजगार के अवसर लगातार छीन रही है। उन्होंने कहा, “हमारी मांग है कि विभिन्न सरकारी विभागों के खाली पद तुरंत भरे जाएं, रेलवे और अन्य सरकारी संस्थानों का निजीकरण तुरंत बंद हो, कोरोना काल में बेरोजगार हुए युवाओं को आर्थिक मदद मिले, सरकारी विभागों में पदों को खत्म किए जाने पर रोक लगे और अदालतों में अटकी सरकारी भर्तियों पर जल्द फैसला लिया जाए।

वहीं भारतीय युवा कांग्रेस के ने इस अभियान के तहत युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता पूरे देश भर में गांव-गांव में धरना देंगे, बेरोजगार युवाओं की मानव शृंखला बनाकर प्रदर्शन करेंगे। साथ ही आंदोलन के दौरान सोशल मीडिया पर भी बेरोजगार युवाओं की आवाज उठाई जाएगी और केंद्र सरकार की युवा विरोधी नीतियों को देश की जनता के सामने उजागर किया जाएगा।


आज के कार्यक्रम में कोरबा जिला युवा कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष आकाश शर्मा, भरत मिश्रा उपाध्यक्ष जिला युवा कांग्रेस, कृष्णपाल सिंह जिला उपाध्यक्ष युवा कांग्रेस, तारकेश्वर मिश्रा, जिला सचिव युवा कांग्रेस,नीलेश मिरी, दीपक राजपूत प्रदेश उपाध्यक्ष युवा कांग्रेस, बालेन्द्र सिंह अध्यक्ष युवा कांग्रेस कटघोरा, शिवम गुप्ता जिला महासचिव युवा कांग्रेस , जय कंवर पार्षद रविन्द्र बघेल पार्षद ,विक्रम राठौर, प्रियांश जायसवाल, ऋषिकेश चौहान, रामकृष्ण मिश्रा, दयाशंकर साहू , मिंटू महंत, आनंद , शुभम शुक्ला तथा बड़ी संख्या में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता उपस्थित रहे.