जशपुर: सीएम भूपेश बघेल ने बगीचा विकासखण्ड के बिमडा गांव के गौ-पालक अजय एक्का से ली गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की जानकारी

जशपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़)/साकेत वर्मा : छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के तहत बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जशपुर जिले में योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली. सीएम ने बगीचा विकासखंड के बिमड़ा गांव के गौ-पालक अजय एक्का से गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली. सीएम ने अजय एक्का को अपनी शुभकामनाएं देते हुए गोरब से मिलने वाली राशि, पशुओं की संख्या, गोबर की मात्रा और गोधन न्याय योजना के संबंध में जानकारी ली.

CM Baghel took information from Ajay Ekka of Bimda village about implementation of Godhan Nyay Yojana

सीएम बघेल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ली गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की जानकारी

अजय एक्का ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके पास 15 गायें हैं. अजय ने बताया कि उन्होंने 378 किलोग्राम गोबर विक्रय किया गया था, जिसकी 756 रुपए की राशि सहकारिता बैंक के माध्यम से उनके खाते में आ गई है. कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन और जिला पंचायत के सीईओ केएस मण्डावी के दिशा-निर्देशन में ग्रामीण क्षेत्र के 64 गौठानों का पंजीयन किया गया है. वहीं नगर पालिका और नगर पंचायत के 5 गौठानों को पंजीकृत किए गए हैं. इस तरह कुल 69 गौठानों का पंजीयन किया गया है, जिनमें से 68 गौठान जिले में संचालित है.

CM Baghel took information from Ajay Ekka of Bimda village about implementation of Godhan Nyay Yojana

सीएम बघेल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ली गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की जानकारी

गौ-पालकों के खातों में किया गया भुगतान

गौठानों से 20 जुलाई 2020 से 01 अगस्त 2020 तक 2682 गौ-पालकों का गोबर बेचने के लिए पंजीयन किया गया है, जिनमें से 1 हजार 615 गौ-पालकों से 846.57 क्विंटल गोबर खरीदा गया है. वहीं गौ-पालकों को उनके खाते में 1 लाख 69 हजार 314 रुपये का भुगतान किया गया है.

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इन लोगों ने की सीएम से बात

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जशपुर जिले के स्वान कक्ष से कलेक्टर महादेव कावरे, जशपुर जनपद CEO प्रेम सिंह मरकाम, E-डिस्ट्रीक मैनेजर नीलांकर बासु, जशपुर विकासखंड के गम्हरिया गौठान के गौठान समिति के अध्यक्ष जोगेन्द्र राम, सदस्य सीमा बाई, मंजु बाई, स्व-सहायता समूह की महिला सदस्य तारा भगत, सुषमा भगत, रजनी भगत और फूलो बाई शामिल हुईं.

गोधन न्याय योजना के तहत तारा भगत को गोबर बेचने का 440 रुपये, मंजु को 836 रुपये, रजनी भगत को 414 रुपये और फूलो बाई को 638 रुपये की राशि सहकारिता बैंक के माध्यम से उनके खाते में जमा की गई है. इस दौरान बिमड़ा गांव से वीडियो कांफ्रेंसिंग में जिला पंचायत CEO, SDM रोहित व्यास, जनपद CEO विनोद सिंह, गौपालक और स्व-सहायता समूह की महिलाएं शामिल हुईं.