रायपुर; रेल मंडल को डेवलपमेंट यूनिट से 40 लाख 9 हजार 280 रुपये का मिला राजस्व, भिलाई स्टील प्लांट से जामुन स्टील प्लांट के लिए 4031.8 टन माल परिवहन करने से रेल मंडल को हुआ फायदा

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़): रेलवे की ओर से कम दूरी के माल परिवहन में दी जा रही रियासतों से उपभोक्ताओं को 50 प्रतिशत तक फायदा मिल रहा है. अर्थव्यवस्था पर जोर देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे की ओर से आय में बढ़ोतरी के लिए माल ढुलाई को प्रोत्साहित करने के लिए समय-समय पर कई उपायों और कार्य योजना पर कार्य किया जा रहा है.

भारतीय रेलवे ने सभी रेल जोन में रेलवे की आय में बढ़ोतरी के लिए सार्थक कदम उठाने के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन कर कार्य किया है. बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट में शामिल अधिकारी विभागीय कार्यों के साथ-साथ विभिन्न फैक्ट्री मालिकों, कंपनियों, छोटे व्यापारियों और वाणिज्य संगठनों से मिलकर रेलवे माल परिवहन के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. साथ ही रेलवे की ओर से माल परिवहन के लिए दिए जाने वाले विशेष प्रयासों से भी उन्हें अवगत कराया जा रहा है.

रायपुर रेल मंडल ने दी 50 प्रतिशत की छूट

रायपुर रेल मंडल ने एक मालगाड़ी के स्लैग का रैक भिलाई स्टील प्लांट से जामुल सीमेंट प्लॉट को रवाना किया. पहले यह सामग्री सड़क मार्ग से परिवहन होती थी. रायपुर रेल मंडल ने शॉट लीड कंसेशन के तहत 11 किलोमीटर दूरी के लिए फट रेट में लगभग 50 प्रतिशत की छूट दी.

34 लाख 6 हजार 315 का फायदा हुआ

भिलाई स्टील प्लांट से जामुन स्टील प्लांट के लिए 4031.8 टन माल परिवहन कर लगभग 40 लाख 9 हजार 280 रुपये राजस्व अर्जित किया. पहले फ्रेट परिवहन की दर लगभग 172.70 प्रति टर्न थी जो डिस्काउंट देने के बाद लगभग 101.50 रह गई. जिससे माल परिवहन करने वाले उपभोक्ता को लगभग 34 लाख 6 हजार 315 रुपये का फायदा हुआ.

साकेत वर्मा की रिपोर्ट…!