कटघोरा वनमंडल द्वारा मुनगा महाअभियान’ एकलव्य विद्यालय छुरी से की शुरुआत, विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने किया पौधरोपण..

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) कटघोरा :- राज्य सरकार ने वृहद वृक्षारोपण के उद्देश्य से मुनगा महाअभियान योजना का शुभारंभ प्रदेश स्तर पर प्रारम्भ किया है. इसके तहत प्रदेश भर में बड़े पैमाने पर मुनगा के पौधों के रोपण किया जाएगा. वृक्षारोपण के साथ ही वनविभाग इन पौधों का संरक्षण भी सुनिश्चित करेगा. कटघोरा वनमण्डल द्वारा आज इस महाअभियान का शुभारंभ छुरी के एकलव्य विद्यालय से कटघोरा क्षेत्र के कई विघालय में मुनगा पौधे का रोपण करते हुए किया. इस अवसर पर स्थानीय विधायक पुरषोत्तम कंवर व मण्डल की वनमंडलाधिकारी शमां फारूकी ने भी पौधे रोपे. सभी ने पौधों की सुरक्षा के साथ इसका लाभ सभी को मिले इसका संकल्प लिया.

विधायक श्री कंवर ने बताया कि प्रदेश सरकार के वन विभाग की यह एक अनूठी पहल है जिसके तहत प्रदेश भर में वृहद स्तर पर मुनगा के पौधे रोपे जाएंगे. उन्होंने मुनगा के पौष्टिकता के साथ स्वास्थ के लिए इसके लाभ को प्रतिपादित किया. उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि पौधों के लिए यदि उनके पास उचित व सुरक्षित स्थान उपलब्ध है तो वे भी मुनगा का रोपण करें.

मीडियाकर्मियों से चर्चा करते हुए वनमंडलाधिकारी शमां फारूकी ने बताया कि मुनगा महाअभियान वन विभाग का अनुकरणीय प्रयास है. यह राज्य स्तरीय महाअभियान है जिसका आगाज आज किया गया है. कटघोरा वनमण्डल में इस योजना के तहत 9 हजार 6 सौ 85 पौधे का रोपण किया जाएगा. यह संख्या उच्चाधिकारियों के निर्देश पर बढ़ाये जा सकते है. यद्यपि उनके वनमण्डल में 59 हजार पौधे तैयार है जिनका रोपण आगे किया जाएगा. वे मांग और भी इन पौधों का वितरण करेंगे. यह वृक्षारोपण योजना का उद्देश्य पूरी तरह गैर व्यावसायिक है. यह ग्रामीण व शहरी दोनो क्षेत्रो में प्रभावशाली होगा. इसका प्रमुख उद्देश्य आम लोगो मे मुनगा के पौष्टिकता व महत्व को सामने लाना है. श्रीमती शमां फारूकी ने बताया कि फिलहाल इस पूरे अभियान के लिए अहाते वाले स्कूल, आंगनबाड़ी भवन व अन्य शासकीय संस्थाओ को चुना गया है. इससे पौधों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी. मांगे जाने पर सभी को पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे. इस अवसर पर विधायक पुरषोत्तम कंवर,वनमण्डल अधिकारी शमां फारूकी, पूर्व अध्यक्ष नगर पंचायत छुरी अशोक देवांगन, नगर पंचायत उपाध्यक्ष हीरानंद पंजवानी, एसडीओ वनमण्डल शअरविंद तिवारी, खंड शिक्षाधिकारी डी लाल, एकलव्य विद्यालय प्राचार्य जीआर राजपूत व बड़ी संख्या में वनमण्डल के कर्मचारी व एकलव्य स्कूल स्टाफ मौजूद रहे।

साकेत वर्मा की रिपोर्ट….