दंतेवाड़ा: 2 इनामी सहित 7 नक्सलियों ने किया सरेंडर नक्सलवाद को कहां बाय बाय


दंतेवाड़ा (सेंट्रल छत्तीसगढ़़) साकेत वर्मा :- 
छत्तीसगढ़ में इन दिनों सरकार और पुलिस विभाग की नीतियों से प्रभावित होकर नक्सलियों का सरेंडर जारी है. दंतेवाड़ा में पिछले एक सप्ताह में 26 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है, जिसमें से 6 लोग इनामी नक्सली हैं. यह सभी नक्सली नक्सल उन्नमूलन अभियान से प्रभावित होकर पुलिस के सामने हथियार डाले हैं. सरेंडर नक्सलियों के मुताबिक वह नक्सलवाद की खोखली विचारधाराओं से तंग आकर खुद को पुलिस के शरण में ले आए हैं.

7-naxalites-surrendered-in-dantewada

सरेंडर नक्सलियों को दिया प्रोत्साहन राशि

दंतेवाड़ा: हार्डकोर नक्सली भीमा मंडावी गिरफ्तार, कई वारदातों में था शामिल

दंतेवाड़ा एसपी के मुताबिक जिले में तकरीबन 400 नक्सली सक्रिय हैं, जिसमें से 150 लोग दंतेवाड़ा के बाशिंदे हैं, जिसमें से अब ज्यादातर लोग ‘लाल आतंक’ की खोखली विचारधाराओं से दूरियां बनाने लग गए हैं, जिससे अब सरेंडर का दौर जारी है. जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्नमूलन अभियान और ‘लोन वर्राटू अभियान’ (घर वापस आइए अभियान) से प्रभावित होकर 2 इनामी सहित 7 सक्रिय नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है.

7-naxalites-surrendered-in-dantewada

सरेंडर नक्सलियों को दिया प्रोत्साहन राशि

मुठभेड़ में 1 लाख रुपये का इनामी नक्सली घायल, पुलिस ने पहुंचाया अस्पतालनक्सलवाद की विचारधारा को बोले बाय-बाय

डीआईजी डीएन लाल के सामने नक्सलियों ने किया सरेंडर
जानकारी देते हुए दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया कि जिले में लोन वर्राटू अभियान के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सल के बड़े कैडरों की सूची तैयार की जा रही है. साथ ही गांव-गांव में चस्पा किया जा रहा है. इसके अलावा सभी नक्सलियों को मुख्यधारा से जुड़ने के लिए अपील भी की जा रही है, जिसके तहत 7 सक्रिय नक्सलियों ने नक्सली संगठन का साथ छोड़ते हुए डीआईजी डीएन लाल और एसपी अभिषेक पल्लव के सामने सरेंडर किया है.

दंतेवाड़ा: 4 IED और 3 पेट्रोल बम बरामद, नक्सलियों के नापाक मंसूबे नाकामसरेंडर नक्सलियों को दिया प्रोत्साहन राशि

सरेंडर नक्सलियों को 10 -10 हजार रुपये का प्रोत्साहन राशि

बता दें कि कुछ दिन पहले ही 18 नक्सली समूह ने संगठन का साथ छोड़ कर मुखयधारा में जुड़ा था. समर्पित नक्सलियों में 1 नक्सली हड़मे मंडावी प्लाटून नंबर 2 की सदस्य के ऊपर 2 लाख और लखमा मंडावी जनमिलिशिया कमांडर के ऊपर 1 लाख का इनाम घोषित था. वहीं 5 अन्य नक्सली DAK MS उपाध्यक्ष, जनमिलिशिया सदस्य और सीएमएम सदस्य के रूप में सक्रिय थे. सभी नक्सली हत्या, आगजनी, आईईडी ब्लास्ट, लूटपाट, मारपीट, फायरिंग जैसी घटनाओं में शामिल रहे हैं. मुख्यधारा में जुड़ने पर सभी नक्सलियों को 10 -10 हजार रुपये का प्रोत्साहन राशि दिया गया. साथ ही सभी नए जिंदगी की शुरुआत करने के लिए बधाई दी गई.