कटघोरा : मथुरा के प्रेम मंदिर में विराजेंगे गजानन..आज निकलेगी भव्य शोभायात्रा….तैयारियां युद्धस्तर पर….

कोरबा/कटघोरा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : गणपति की स्थापना को महज कुछ ही दिन शेष बचे हैं ऐसे में सभी जगह समितियां अपनी तैयारियों में कोई कोर कसर नही छोड़ना चाहते है जिसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप देने सभी प्रयास किये जा रहे। बतादें की कटघोरा के जय देवा गणेश उत्सव समिति द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी गणेश पंडाल व गणेशजी की विशेष प्रतिमा की स्थापना को लेकर बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। जिसे लेकर इस वर्ष मथुरा के प्रसिद्ध प्रेम मंदिर का स्वरूप पंडाल को दिया जा रहा है। जिसे बंगाल के विशेष कारीगर गणपति स्थापना के एक माह पूर्व से ही इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है।

बतादें की कटघोरा के जय देवा गणेशोत्सव समिति द्वारा पिछले वर्ष अयोध्या के राममंदिर का आकर्षक पंडाल व लालबाग के राजा के प्रतिरूप में गजानन महाराज की प्रतिमा की स्थापना की गई थी जो काफी आकर्षण का केंद्र रहा था जिसे देखने दूर दूर से लोग कटघोरा पहुँच रहे थे। इस वर्ष भी मथुरा का प्रसिद्ध प्रेम मंदिर भी लोगो के लिए काफी आकर्षित करेगा और पंडाल में महाराष्ट्र के पुणे के प्रसिद्ध बुधवार पेठ स्थित दगडूसेठ हलवाई मंदिर में स्थापित दगडूसेठ हलवाई की 21 फुट ऊंची प्रतिमा सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र रहेगी। यह प्रतिमा राजनांदगांव जिले के थनौद गाँव के प्रसिद्ध राधे आर्ट गैलरी के कलाकारों द्वारा बनाई गई है। निश्चित तौर पर जय देवा गणेशोत्सव समिति द्वारा इस वर्ष गणेश पूजा को और आकर्षक बनाने पूरे कटघोरा नगर को रंगीन आकर्षक रोशनी से सुसज्जित किया जा रहा है। जिसके लिए कारीगर पूरी तल्लीनता से इस कार्य को पूर्ण करने में लगे हुए है।

स्थापना पूर्व आज को निकलेगी भव्य शोभायात्रा

जयदेवा गणेशोत्सव समिति कटघोरा के सदस्यों ने बताया कि 7 सितंबर को गणपति स्थापना के पूर्व 1 सितम्बर आज को नगर में भव्य शोभायात्रा का आयोजन समिति द्वारा किया गया है जिसमे प्रमुख आकर्षण दगडूसेठ की विशाल प्रतिमा के साथ हनुमान जी की झांकी, राधाकृष्ण जी की झांकी, रायपुर के कलाकारों द्वारा स्केटिंग रंगोली, शहीद वीर नारायण चौक पर लगा झंडा परिवर्तन, बिलासपुर का राज बैंड, भव्य आतिशबाजी, इवेंट वाला द्वारा स्वागत मंच, आकर्षक पुष्पवर्षा, कटघोरा का के.जी.एन. धुमाल, कटघोरा का गौरीकृपा धुमाल, देवांगन डीजे छुरी आजर्षण का केंद्र रहेंगे। इस वर्ष भी प्रत्येक दिन बनारस के पंडितों द्वारा की जाने वाली  गंगा आरती सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र रहेगी साथ ही गणपति जी का दरबार की साजसज्जा भी लोगों को मनमोहक लगेगी।

समिति छत्तीसगढ़ में बना रही अपना पहला स्थान

कटघोरा के जय देवा गणेशोत्सव समिति द्वारा प्रतिवर्ष अपने आकर्षक पंडाल व आजर्षक प्रतिमा को लेकर छत्तीसगढ़ में अपना पहला स्थान बनाती आ रही है। इसके पूर्व राममंदिर का पंडाल छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों में सबसे बड़ा आकर्षण का केन्द्र रहा इस वर्ष भी मथुरा का प्रेम मंदिर लोगों के लिए अद्भुत व आजर्षन का केंद्र बनाने में अपना पहला स्थान बनाने में सफल होगा। जिसकी तैयारियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

सुरक्षा को लेकर कटघोरा पुलिस की रहेगी चाकचौबंद व्यवस्था

गणेश पूजा को लेकर कटघोरा नगर में अनेक जगह स्थापित की जाती है। जिसमे सबसे बड़े रूप में जय देवा गणेशोत्सव समिति का आयोजन सबसे वृहद रहता है। इस समय कटघोरा नगर में बाहरी दर्शनार्थियों का आना जाना लगा रहता है। इस आयोजन को लेकर कटघोरा पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अपनी तैयारियों को लेकर कमर कस ली है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नेहा वर्मा व कटघोरा एसडीओपी पंकज ठाकुर के निर्देश पर थाना प्रभारी धर्मनारायण तिवारी ने बताया कि गणेश पूजा के आयोजन को लेकर पुलिस बल की तैनाती चप्पे चप्पे पर रहेगी। किसी को परेशानी व असुविधा न हो इसके लिए कटघोरा थाना का दूरभाष नं सभी पंडालों पर चस्पा किया जाएगा, किसी भी अनहोनी पर दर्शनार्थी तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दे सकते है। पुलिस लोगों की सुरक्षा को लेकर हमेशा तत्पर रहेगा।